- आठ अक्टूबर तक दाखिल कर सकेंगे आपत्ति

-दो लाख से ज्यादा ने दी थी परीक्षा

-इलाहाबाद के 64 केन्द्रों पर हुई थी परीक्षा

<- आठ अक्टूबर तक दाखिल कर सकेंगे आपत्ति

-दो लाख से ज्यादा ने दी थी परीक्षा

-इलाहाबाद के म्ब् केन्द्रों पर हुई थी परीक्षा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन <स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन ((एसएससी<एसएससी) ) ने स्टेनोग्राफर <ने स्टेनोग्राफर ((ग्रेड सी एंड डी<ग्रेड सी एंड डी)) एग्जाम 2014 की आंसर की जारी कर दी है। यह परीक्षा सितम्बर के तीसरे सप्ताह में हुई थी। कमीशन ने इस परीक्षा के पेपर वन से जुड़ी आंसर की पर परीक्षार्थियों से आपत्ति भी मांगी है। इसके लिए निश्चित समय सीमा का भी निर्धारण किया गया है। आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

अलग अलग बुकलेट की आंसर की

एसएससी ने स्टेनोग्राफर < एग्जाम ख्0क्ब् की आंसर की जारी कर दी है। यह परीक्षा सितम्बर के तीसरे सप्ताह में हुई थी। कमीशन ने इस परीक्षा के पेपर वन से जुड़ी आंसर की पर परीक्षार्थियों से आपत्ति भी मांगी है। इसके लिए निश्चित समय सीमा का भी निर्धारण किया गया है। आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

अलग अलग बुकलेट की आंसर की

एसएससी ने स्टेनोग्राफर ((ग्रेड सी एंड डी<ग्रेड सी एंड डी) ) परीक्षा की जो आंसर की जारी की है वह बुकलेट<परीक्षा की जो आंसर की जारी की है वह बुकलेट//टेस्ट फार्म संख्या के आधार पर जारी की गई है। सभी आठ प्रकार के फार्म संख्या की आंसर की अलग अलग है। इनमें 282<टेस्ट फार्म संख्या के आधार पर जारी की गई है। सभी आठ प्रकार के फार्म संख्या की आंसर की अलग अलग है। इनमें ख्8ख्pkpk5, 353<भ्, फ्भ्फ्qlql6, 475<म्, ब्7भ्mhmh3, 677<फ्, म्77njnj4, 789<ब्, 789mhmh4, 123<ब्, क्ख्फ्mhmh4, 000<ब्, 000rmrm1, 456<क्, ब्भ्म्tgtg7 नम्बर की बुकलेट शामिल है।

निस्तारण के बाद आएगा रिजल्ट

आयोग ने इस परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों से कहा है कि अगर उन्हें किसी प्रश्न के उत्तर पर कोई आपत्ति हो तो वे प्रमाण सहित अपनी आपत्ति आयोग को भेज सकते हैं। आपत्ति दाखिल करने के लिए अंतिम तिथि आठ अक्टूबर रखी गई है। इसके बाद कोई भी प्रत्यावेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अभ्यर्थियों की सभी आपत्तियों का निस्तारण एसएससी के एक्सपर्ट ग्रुप द्वारा किया जाएगा। आपत्तियों के निस्तारण के बाद जल्द रिजल्ट भी घोषित किया जाएगा।

चार प्रमुख शहरों में हुई थी परीक्षा

बता दें कि यूपी और बिहार में परीक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले एसएससी सेंट्रल रीजन ने स्टेनोग्राफर परीक्षा के पेपर वन का आयोजन विगत क्ब् सितम्बर को चार प्रमुख शहरों में किया था। इसके लिए आगरा, लखनऊ, इलाहाबाद और पटना में कुल ख्फ्क् परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। दो पालियों में हुई इस परीक्षा में कुल ख्,क्फ्,फ्9भ् परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिसमें से आगरा के भ्ख् परीक्षा केन्द्र पर ब्भ्,79ख् परीक्षार्थी, लखनऊ के म्भ् परीक्षा केन्द्र पर म्0,म्ख्ब्, इलाहाबाद के म्ब् परीक्षा केन्द्र पर भ्8,0क्9 और पटना के भ्0 परीक्षा केन्द्र पर ब्8,9म्0 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।