एसएसपी से गाइड ने कहा, 500 में घुमाऊं गा किला

By: Inextlive | Publish Date: Fri 12-Jan-2018 07:01:25
A- A+
एसएसपी से गाइड ने कहा, 500 में घुमाऊं गा किला

- लपकों पर नजर रखने के लिए एसएसपी पहुंचे लाल किला

- सिविल ड्रेस में आए एसएसपी स

आगरा। हमेशा की तरह मुसाफिर को स्मारक की जानकारी देने के लिए वह गाइड गुरूवार को भी आगरा किला में था। यहां काले स्वेटर में पहुंचे एक व्यक्ति से पूछा, भैया गाइड चाहिए। 500 में पूरा किला दिखाउंगा। लेकिन इसके बाद जो हुआ, उस गाइड ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था.

आगरा किले में हुई रोचक घटना

लपकों पर नियंत्रण करने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आगरा एसएसपी अमित पाठक गुरूवार को सादा वर्दी में आगरा किला पहुंचे। यहां उनका सामना एक गाइड से हुआ जो पर्यटकों को किला घुमाने के अलग- अलग चार्ज बता रहा था। गाइड एसएसपी को पहचान नहीं पाया और उन्हें भी पर्यटक समझ उनसे ही किला घुमाने के बदले सौदेबाजी करने लगा।

एसएसपी से किला घुमाने के लिए मांगे 500 रुपए

किले पर पहुंचने के बाद एसएसपी टिकट काउंटर के आस- पास घूम रहे थे और जवानों की मुस्तैदी का निरीक्षण कर रहे थे। इसी दौरान एक गाइड आया और उनसे बात करने लगा। गाइड ने कहा कि क्या आपको गाइड करना है? इस पर एसएसपी ने पूछा कि कितना घुमाओगे। गाइड बोलता है कि 16 पॉइंट के 500 रुपए लगेंगे। एसएसपी ने उससे रेट चार्ट दिखाने को कहा तो वह आनाकानी करने लगा। अब एसएसपी ने गाइड को अपनी पहचान बताई। पहचान उजागर होते ही गाइड उनके सामने गिड़गिड़ाने लगा। उससे लाइसेंस मांगा गया तो उसने तुरंत दिखाया लेकिन रेट चार्ट नहीं दिखा पाया तो एसएसपी ने गाइड को चेतावनी देकर छोड़ दिया.

शिल्पग्राम में पर्यटकों से पूछी समस्याएं

इसके बाद उन्होंने ताज के एंट्री गेटों का भी मुआयना किया और शिल्पग्राम पहुंचे। यहां उन्होंने पर्यटकों से बात की और उन्हें होने वाली परेशानियों के बारे में भी पूछा। उन्होंने फतेहाबाद रोड पर पार्किंग की व्यवस्थाएं देखी.

ताज और किले के टिकट काउंटर के पास खुलेंगे पुलिस हेल्प काउंटर

किले के आस- पास गाइडों की अवैध वसूली को देखते हुए उन्होंने आगरा किला और ताज के टिकट काउंटर के पास पुलिस हेल्प काउंटर खोलने के निर्देश दिए हैं। यहां पर्यटकों द्वारा शिकायत की जाएगी। इन काउंटर्स पर गाइड का रेट चार्ट भी चस्पा होगा।

inextlive from Agra News Desk