-एसएसपी ने पुलिस लाइन में ऑटो ड्राइवर्स को दिया मूलमंत्र

>BAREILLY: जैसे पुलिसकर्मी की वर्दी से अलग पहचान होती है और पब्लिक पुलिसकर्मियों पर भरोसा करती है। उसी तरह ऑटो ड्राइवर्स पर भी पब्लिक भरोसा कर ऑटो में सफर कर सके, इसके लिए जरूरी है कि ड्राइवर वर्दी जरूर पहनें। यह बातें एसएसपी जोगेंद्र कुमार थसर्ड को पुलिस लाइंस स्थित रवींद्रालय में ऑटो ड्राइवर्स को आईकार्ड वितरण कार्यक्रम के दौरान कही। उ्रन्होंने ऑटो ड्राइवर्स को आईकार्ड भी वितरित किए। इस दौरान कुल 164 ऑटो ड्राइवर्स को आई कार्ड दिए गए। प्रोग्राम में एसपी ट्रैफिक ओपी यादव, एआरटीओ प्रशासन उदयवीर सिंह, ऑटो एसोसिएशन और ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

ट्रैफिक रूल्स को फालो करें

ऑटो ड्राइवर्स को कार्ड वितरण करने से पहले एक एनजीओ ने ट्रैफिक रूल्स के बारे में बताया। इसमें फिल्म के जरिए बताया गया कि उन्हें किस तरह से लेन में चलना चाहिए। चौराहा पर नहीं खड़ा होना चाहिए। एसपी ट्रैफिक व एआरटीओ ने भी ऑटो ड्राइवर्स से अपील की वे ट्रैफिक नियमों का पालन करें। वे कम से कम रास्ते में रोककर सवारी न बैठाएं और चौराहा पर न खड़े हों, इससे ही काफी हद तक जाम लगने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

गुमनाम चिट्ठी से करें शिकायत

आईकार्ड वितरण के दौरान एसएसपी ने कहा कि करीब दो महीने पहले कैंट में एक महिला से ऑटो ड्राइवर ने लूट और रेप की कोशिश को अंजाम दिया था। इस वारदात से पुलिस और ऑटो ड्राइवर्स दोनों की छवि खराब हुई, जिस तरह से गलत काम करने पर पुलिसकर्मी को सस्पेंड व बर्खास्त कर दिया जाता है। वैसे ही ऑटो ड्राइवर्स एसोसिएशन ऐसे ड्राइवर्स को बर्खास्त कर दें। सभी ऑटो ड्राइवर्स से अपील है कि वे अपनी वर्दी पहने और आईकार्ड धारण करें। यदि उनके साथ का कोई ऑटो ड्राइवर बिना वर्दी और आईकार्ड चलता है तो वे उन्हें, एसपी ट्रैफिक व आरटीओ को गोपनीय शिकायत कर सकते हैं। कोई ड्राइवर शराब पीकर गाड़ी चलाता है या क्रिमिनल माइंड का है, तो इसकी भी गुमनाम चिट्ठी भेज सकते हैं। पुलिस उसकी जांच कराकर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी।

1 मई से चलेगा अभियान

टीएसआई मनोज पटेल ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस ने करीब 164 ऑटो ड्राइवर्स को आईकार्ड वितरित कर दिए हैं। करीब 800 ऑटो ड्राइवर्स के आईकार्ड बने हैं। वे एसपी ट्रैफिक ऑफिस से अपना आईकार्ड ले सकते हैं। फ्राइडे को ट्रैफिक पुलिस ऑफिस में आईकार्ड बनाने का कैंप भी लगाया जाएगा। उसके बाद सप्ताह में एक दिन कैंप लगेगा। जल्द ही ऑटो में स्टीकर्स लगाए जाएंगे। 1 मई से बिना वर्दी व आईकार्ड वाले ऑटो ड्राइवर्स के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।