-घर जैसा होगा माहौल, प्ले स्कूल की तरह तैयार किया गया ऑफिस

-सीओ फरीदपुर बनीं प्रभारी, सभी थानों में बाल किशोर अधिकारी नियुक्त

BAREILLY: नाबालिग चाहें पीडि़त हो या फिर अपराधी, उससे अब थाने में पूछताछ नहीं की जाएगी। उसे बिल्कुल घर और प्ले स्कूल जैसा माहौल मिलेगा। इसी माहौल में उससे पूछताछ होगी ताकि वह अपने मन की पूरी बात बता सके। बरेली में इसके लिए एसएसपी ऑफिस कैंपस में स्पेशल जुवेनाइल पुलिस यूनिट ऑफिस बनकर तैयार हो गया है। इसके प्रभारी सीओ क्राइम धर्मवीर और सीओ फरीदपुर नीति द्विवेदी बनाए गए हैं। इसके अलावा सभी थानों में बाल किशोर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

ऑफिस में हर तरफ खिलौने

स्पेशल जुवेनाइल पुलिस यूनिट ऑफिस के अंदर का माहौल बिल्कुल बदला हुआ नजर आ रहा है। ऑफिस के बाहर से ही यह दिखने लगता है। बाहर दीवारों पर खेलते-दौड़ते बच्चों के पोस्टर लगाए गए हैं। अंदर जो पर्दे लगाए गए हैं वे भी पूरी तरह से रंगीन हैं और बच्चों के फेमश कार्टून छपे हुए हैं। इसके अलावा एक अलमारी में खिलौने, स्टेशनरी, बुक्स व अन्य सामान रखे हुए हैं। ऑफिसर की कुर्सी के पीछे बाल अधिकारों के बारे में लिखा है। इसमें एक पेड़ में बच्चों के फोटो लगे हैं। इसके अलावा भी ऑफिस का हर कोना एक स्कूल या घर की तरह ही लगता है।

ऐसे होगी पूछताछ

जब भी कोई नाबालिग या पीडि़त हो या फिर आरोपी तो उसे थाने में तैनात बाल किशोर अधिकारी द्वारा पूछताछ के लिए इस ऑफिस में लाया जाएगा। यहां पर उससे आराम से पूछताछ की जाएगी। यदि वह बोल पाता तो ठीक नहीं तो उससे बोर्ड पर लिखवाया जाएगा। ऑफिस में दो बोर्ड भी लगाए गए हैं। यूनिट के वर्क को लेकर हर मंथ मीटिंग होगी। इसकी मॉनिटरिंग होम मिनिस्ट्री, यूनिसेफ और डॉक्टर राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ कॉलेज के द्वारा की जाएगी। ऑफिस में पहुंचने में दिक्कत न हो इसके लिए अलग-अलग बोर्ड लगाए गए हैं।