फ्लैग

अब लापरवाही की तो ऑन द स्पॉट होगी कार्रवाई

-सात विवादित दरोगाओं पर भी गिरी गाज, कई से चौकी का चार्ज छीना

-एक विधानसभा में तैनात तीन सौ सिपाहियों का भी किया ट्रांसफर

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में बिगड़ती कानून व्यवस्था पर बिखरे एसएसपी ने अब लापरवाही पाए जाने पर ऑन द स्पॉट कार्रवाई करने का मूड बना लिया है। इसकी पुष्टि सोमवार की देर रात को उस वक्त हो गई, जब उन्होंने एक मासूम की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज न करने और पीडि़त परिवार को टहलाने पर चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया। उन्होंने यह कार्रवाई इंस्पेक्टर से वाट्सएप से रिपोर्ट मंगाकर की है।

कार्रवाई न करने पर किया सस्पेंड

नवाबगंज में रहने वाला आयुष (10) गुरुदेव टॉकिज के पास स्थित स्कूल में क्लास-4 का छात्र है। सोमवार को मामा उसको स्कूल छोड़कर आए थे, लेकिन वो घर वापस नहीं लौटा। परेशान मामा समेत अन्य रिश्तेदार उसको ढूंढते हुए स्कूल पहुंचे तो पता चला कि वो स्कूल से जा चुका है। परिजनों ने उसको आसपास ढूढ़ा, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला। परेशान परिजनों ने गुरुदेव चौकी इंचार्ज धीरेंद्र के पास जाकर शिकायत की तो उसने कार्रवाई करने के बजाय परिजनों को बहना बनाकर टहला दिया। साथ ही उसने परिजनों से कहा कि गुमशुदगी के मामले में चौबीस घंटे बाद रिपोर्ट दर्ज होती है। देर शाम को पीडि़त परिवार ने एसएसपी से शिकायत की तो उन्होंने इंस्पेक्टर के जरिए शिकायत को क्रॉस चेक किया। लापरवाही पर बिफरे एसएसपी ने चौकी इंचार्ज को सबक सिखाने के लिए इंस्पेक्टर से वाट्सएप पर रिपोर्ट मंगवाकर उसको सस्पेंड कर दिया।

अफसरों को रिपोटर् नहीं दी

वहीं, उन्होंने कुलगांव चौकी इंचार्ज अशोक कुमार मिश्रा को मूकदर्शक बनकर सिपाहियों का झगड़ा देखने में सस्पेंड कर दिया। बताते चलें कि कुछ दिनों पहले कुलगांव चौकी में सिपाही ड्यूटी लगाने को लेकर चौकी इंचार्ज के सामने भिड़ गए। चौकी इंचार्ज के सामने दोनों के बीच मारपीट हुई, लेकिन उन्होंने न तो बीच बचाव किया और न ही सिपाहियों की हरकत की रिपोर्ट आला अफसरों को दी। एसएसपी ने उनको इस हीलाहवाली पर लाइन हाजिर कर दिया। हालांकि चौकी इंचार्ज के खास सिपाहियों का कुछ और ही कहना है। उनके मुताबिक चौकी इंचार्ज ने ड्योढ़ी घाट मंदिर के बवाल में आरोपी सपा नेता अज्जू यादव के घर में दबिश दी थी, जिससे नाराज सपाइयों ने दबाव बनाकर उसे लाइन हाजिर करवाया है।

---------------------

पांच और विवादित दरोगाओं से चार्ज छिना

इन दोनों के साथ ही एसएसपी ने छह और दरोगाओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनसे चौकी का चार्ज छीन लिया है। इन दरोगाओं में नयागंज चौकी इंचार्ज संतोष कुमार ओझा, मकनपुर चौकी इंचार्ज उस्मान खान, आवास विकास चौकी इंचार्ज पुष्पराज सिंह, अर्रा चौकी इंचार्ज प्रमोद कुमार सिंह, पतारा चौकी इंचार्ज रविशंकर पाण्डेय और घाटमपुर चौकी इंचार्ज प्रमोद कुमार यादव हैं। एसएसपी ने कानून व्यवस्था को सुधारने के लिए एक विधानसभा में तीन साल या उससे ज्यादा समय से तैनात सिपाहियों का भी ट्रांसफर कर दिया है। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि 300 से ज्यादा सिपाहियों का ट्रांसफर किया गया है।