खिलाडि़यों के प्रदर्शन को निखारने के लिए तैयार किया गया स्पो‌र्ट्स कैलेंडर

जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति के निर्देशों के तहत तैयार किया गया कैलेंडर

BAREILLY: अब बरेली के खिलाड़ी भी अपनी प्रतिभा सवांरने के लिए किसी के मोहताज नहीं होंगे। क्योंकि, डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन खिलाडि़यों की प्रतिभा को निखारने का बीड़ा उठाया है। स्टेडियम में खिलाडि़यों को न सिर्फ खेल की बारीकियां सीखायी जाएंगी। बल्कि, उन्हें खेलने का प्लेटफॉर्म भी मुहैया कराया जाएगा।

खेल का खाका तैयार

डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने पूरी योजना का खाका तैयार कर लिया है। अब स्टेडियम में हर महीने खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। खास बात यह है कि रीजनल स्पो‌र्ट्स ऑफिसर ने साल भर का स्पो‌र्ट्स कैलेंडर भी तैयार कर लिया है। जिसे डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को भेज दिया गया है। डीएम की मुहर लगने के बाद खेल आयोजनों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। यही नहीं क् फरवरी को स्टेडियम में स्टेट लेवल की वेटर्न क्रिकेट प्रतियोगिता का सेमी फाइनल मैच भी खेला जाएगा। जो बरेली और कानपुर के बीच होगा।

प्रतियोगिताओं का रहता है अभाव

सिटी में राजकीय स्पो‌र्ट्स के अलावा आरयू, साई और जेआरसी का भी स्टेडियम है। लेकिन शहर में खेल आयोजन न के बराबर होते हैं। साल भर में यदा-कदा ही टूर्नामेंट होते हैं। जबकि, खिलाड़ी दूसरे स्थानों पर होने वाले स्टेट व नेशनल लेवल की खेलकूद प्रतियोगिताओं की टीम में शामिल होने के लिए जूझते रहते हैं। टूर्नामेंट की कमी के चलते उनकी प्रैक्टिस सही तरीके से नहीं हो पाती। उनके खेल में धार देखने को नहीं मिलती। जबकि स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, स्वीमिंग, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल समेत करीब सभी आउटडोर और इंडोर गेम्स की प्रैक्टिस करायी जाती है। सही मायने में टूर्नामेंट ही खिलाडि़यों के लिए असली प्रैक्टिस है। इसी अभाव के चलते खेल जगत में शहर के खिलाड़ी अपनी पहचान के मोहताज हैं।

मीटिंग में लिया गया डिसीजन

खिलाडि़यों की प्रतिभा को सामने लाने के लिए जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति की कुछ दिनों पहले मीटिंग आयोजित की गई थी। जिसके प्रेसीडेंट स्वयं डीएम होते हैं। मीटिंग में डीएम संजय कुमार ने रीजनल स्पोर्टस आफिसर को साल के हर महीने किसी न किसी गेम की प्रतियोगिता कराने का निर्देश दिया था। इन प्रतियोगिताओं को कराने के पीछे मोटिव इतना था कि खिलाडि़यों को रेगुलर प्रैक्टिस के अलावा मैदान पर अपना जौहर दिखाने का पूरा मौका मिल सके। केवल प्रैक्टिस करने से खिलाड़ी का खेल नहीं निखरता। जितने ज्यादा वे टूर्नामेंट खेलेंगे उतना ही उनमें निखार आएगा और उनका खेल मजबूत होगा। उनहें अपनी कमियां मालूम चलेंगी।

ख्0क्भ् स्पोर्टस कैलेंडर ईयर

गेम मंथ डेथ कैटेगरी

खो-खो फरवरी क्म्,क्7 फीमेल

वॉलीबाल फरवरी क्8,क्9 मेल

हॉकी अप्रैल क्ब्,क्भ्,क्म् मेल

हॉकी अप्रैल ख्क्,ख्ख् फीमेल

स्वीमिंग मई क्क्,क्ख्,क्फ् मेल एंड फीमेल

क्रिकेट मई क्9,ख्0,ख्क्,ख्ख् मेल

जिम्नास्टिक जून 9,क्0,क्क् मेल एंड फीमेल

वेटलिफ्टिंग जून क्म्,क्7,क्8 मेल एंड फीमेल

बास्केटबाल जुलाई 7,8,9 मेल एंड फीमेल

फुटबाल जुलाई क्ब्,क्भ्,क्म् मेल

हैंडबाल अगस्त क्क्,क्ख्,क्फ् मेल एंड फीमेल

एथलेटिक्स सितंबर 8,9,क्0 मेल एंड फीमेल

बैडमिंटन अक्टूबर 7,8,9 मेल एंड फीमेल

क्रिकेट अक्टूबर क्फ्,क्ब्,क्भ् मेल

हैंडबाल नवंबर क्ख्,क्फ्,क्ब् मेल एंड फीमेल

बास्केटबाल नवंबर क्7,क्8,क्9 मेल एंड फीमेल

फुटबाल दिसंबर 9,क्0,क्क् मेल

क् फरवरी को होगा सेमी फाइनल

स्टेट लेवल की वेटर्न क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमी फाइनल में बरेली पहुंच गया है। इसका सेमी फाइनल मैच बरेली के स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में क् फरवरी को खेला जाएगा। कानपुर की टीम को बरेली में ही इनवाइट किया गया गया है। प्रशासन ने भी प्रतियोगिता के लिए बाहर से आने वाले खिलाडि़यों के ठहरने का इंतजाम कर लिया है। इस मैच के दौरान प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति के निर्देशों के तहत कैलेंडर ईयर तैयार कर लिया गया है। खिलाडि़यों के प्रतिभा को निखारने के लिए इसका आयोजन किया जाएगा।

-अरुण कुमार, एडीएम ई बरेली

समिति के अध्यक्ष डीएम के निर्देशों पर ही पहली बार स्पो‌र्ट्स कैलेंडर तैयार किया गया है। इसके तहत हर महीने प्रतियोगिताएं होंगी। जिससे खिलाडि़यों को अपने खेल को बेहतर करने का मौका मिल सके।

- एके पांडेय, आरएसओ, स्पो‌र्ट्स स्टेडियम