-स्टाफ की कमी से जूझ रहा डीडीयू हॉस्पिटल का ब्लड बैंक

-पैथॉलजी के स्टाफ के भरोसे हो रहा संचालित

-ब्लड के लिए परेशान होते हैं मरीज के तीमारदार

VARANASI

गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में मरीजों को बेहतर चिकित्सा मिले इसके लिए सूबे की सरकार लगातार प्रयास कर रही है लेकिन सिर्फ कागजों पर। धरातल पर कहीं कुछ नजर नहीं आ रहा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट

हॉस्पिटल सरकार के सभी दावे को हवा-हवाई साबित कर रहा है। यहां ब्लड बैंक खुले पांच साल बीत गये लेकिन स्टाफ की संख्या अधूरी है। पैथॉलजी के स्टाफ ही ब्लड बैंक को जैसे-तैसे चला रहे हैं। स्टाफ की कमी की वजह से कई बार ब्लड बैंक को बंद कर दिया जाता है। ऐसे में पेशेंट्स ब्लड के लिए परेशान होते हैं और भटकने को मजबूर होते हैं।

शाम को लग जाता है ताला

पैथॉलजी के स्टाफ का एक पैर ब्लड बैंक में तो दूसरा पैथॉलजी में रहता है। परेशान होकर वह ब्लड के लिए आने वाले पेशेंट्स को दूसरी जगहों पर भेज देते हैं। हॉस्पिटल प्रशासन का दावा है कि रात दस बजे के बाद ब्लड बैंक बंद होता है लेकिन पेशेंट्स की मानें तो शाम ढलते ही ब्लड बैंक पर ताला लग जाता है। इससे ब्लड के लिए दूर-दराज से आने वाले मरीज के तीमारदार मायूस लौट जाते हैं।

ख्0क्क् में खुला था ब्लड बैंक

-पंडित दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में दो सितंबर ख्0क्क् को ब्लड बैंक का इनॉगरेशन हुआ था

-एनआरएचएम के तहत संविदा पर एक पीआरओ, एक पैथॉलाजिस्ट, एक मेडिकल ऑफिसर, दो डेटा आपरेटर व एक लैब टेक्नीशियन रखे गए थे

-फ्क् मार्च ख्0क्ख् को हटा दिए गए। उसके बाद जुलाई ख्0क्फ् में नॉको के तहत संविदा पर एक पोस्ट काउंसलर व एक पोस्ट लैब टेक्नीशियन की स्वीकृत हुई थी

-स्वीकृति के बावजूद किसी पोस्ट पर नियुक्ति अभी तक नहीं हो सकी है

-पैथॉलजी के स्टॉफ और संविदा पर तैनात कर्मचारी ब्लड बैंक चला रहे हैं।

नहीं मिल रही स्वीकृति

एनआरएचएम घोटाले की आंच शहर में पहुंचने पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के ब्लड बैंक के स्टाफ को हटा दिया गया। बाद में जो पद स्वीकृति किए गए उस पर नियुक्ति की अनुमित शासन से नहीं मिल रही है। स्टाफ की कमी से परेशान अस्पताल प्रशासन जैसे-तैसे ब्लड बैंक का संचालन कर रहा है।

मैन पावर की कमी है फिर भी ब्लड बैंक का संचालन सही तरीके से कराया जा रहा है। रात दस बजे के बाद ही ब्लड बैंक क्लोज होता है। स्टाफ बढ़ाने की बात चल रही है।

डॉ। पीके अग्रवाल

सीएमएस, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल