- प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम ने प्रदेश भर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश

LUCKNOW: यमुना एक्सप्रेस वे पर आतंकवादी हमले के इनपुट से देश और प्रदेश की सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गये हैं। प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम देवाशीष पाण्डा ने प्रदेश भर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। गुरूवार को जारी निर्देश में सीसीटीवी आदि इलेक्ट्रानिक उपकरणों से जरुरत के हिसाब से निगरानी भी सुनिश्चित किये जाने के लिए कहा गया है।

यमुना एक्सप्रेस-वे के लिए है आईबी इनपुट

पाकिस्तान के एक स्कूल में आतंकवादी हमले के बाद प्रदेश भर में एलर्ट घोषित कर दिया गया है। साथ ही ग्रेटर नोएडा से आगरा एक्सप्रेस हाईवे पर फॉरनर्स पर हमले के इनपुट ने सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ा दिये हैं। देवाशीष पण्डा ने सभी डीएम और एसएसपी को निर्देश दिया है कि जिले के एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के मैनेजरों के साथ मीटिंग कर सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम सुनिश्चित किये जाएं।

जरूरी परामर्श दिये

शासन द्वारा जारी निर्देशों में शैक्षणिक संस्थानों के प्रबन्धकों को अपने संसाधनों से संस्थान के परिसर की पेरीमीटर सिक्योरिटी, इन्ट्री प्वाइन्ट्स पर प्राइवेट सुरक्षा गार्डो की तैनाती और सभी महत्वपूर्ण संस्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने के बारे में जरूरी परामर्श दिए जाने के लिए कहा गया है। जो शैक्षणिक संस्थाएं छात्रों को प्राइवेट ट्रांसपोर्ट कालेज और स्कूल बसों से ले जाया जाता है, उनकी सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में प्रबन्धकों से बात कर गाड़ी के ड्राइवर, क्लीनर और सहयोगी स्टाफ का पुलिस वेरीफिकेशन कराये जाने को कहा गया है।

हर हाल में सिक्योरिटी के पुख्ता बंदोबस्त करें

एसएसपी को भी निर्देश दिया गया है कि वह पुलिसिंग के व्यू से भी हर हाल में सिक्योरिटी के पुख्ता बंदोबस्त करें। जैसे पिकेट ड्यूटी, पेट्रोलिंग गश्त को बढ़ाने के साथ-साथ अचानकसंदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की तलाशी का अभियान भी चलाये जाने के निर्देश दिये हैं। प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम ने मॉल्स, अस्पताल, सिनेमाहॅाल, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, एयरर्पोट, होटल, रेस्टोरेन्ट और अन्य भीड़ भाड़ वाले स्थानों की सुरक्षा में बढ़ोत्तरी करते हुए पुलिस की प्रभावी उपस्थिति दर्ज करायें जाने के निर्देश दिये गये है। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश के तीनों धार्मिक स्थलो अयोध्या, काशी, मथुरा और ताजमहल आगरा की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा किये जाने के भी निर्देश दिए हैं।