-अरबन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के मंत्री और प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने दिया निर्देश

- दो सालों से कई मैनहोल यहां खुले हैं

PATNA: राजधानी में महज चालीस कदम की दूरी के अंदर चार मैनहोल खुले हैं पिछले दो सालों से। पोस्टल पार्क एरिया के बंगाली टोले से जुड़ी इस खबर का आई नेक्स्ट ने सोमवार को खुलासा किया। खबर पब्लिश होने के बाद अरबन डिपार्टमेंट के मिनिस्टर अवधेश प्रसाद कुशवाहा ने डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अमृतलाल मीणा से बात की। मंत्री ने बताया कि नगर निगम को निर्देशित किया गया है मैनहोल के बारे में क्योंकि खुले मैनहोल से बरसात में खतरा कई गुणा ज्यादा बढ़ जाता है। लोगों को किसी भी कीमत पर खतरे में नहीं डाला जा सकता। हाल ही में बड़ी राशि भेजी गई है मेन होल को ढंकने के लिए।

मैनहोल जल्द से जल्द बंद होंगे

प्रिंसिपल सेक्रेटरी अमृलाल मीणा ने आई नेक्स्ट को बताया कि नगर निगम के पास साधन की कोई कमी नहीं है। स्पष्ट जिम्मेदारी दी गई है निगम को कि मेन होल को सुरक्षित किया जाए। पोस्टल पार्क एरिया के बंगाली टोले में जो मेन होल खुले हैं उन्हें जितनी जल्द हो बंद करवाने का निर्देश दिया जा रहा है। बताया कि विशाल नामक एक व्यक्ति मेन होल में गिर गया था जिसकी मजिस्ट्रेट से जांच के भी निर्देश दिए गए हैं।

सवाल जो कायम हैं

मंत्री जी कहते हैं कि राशि भेजी जा चुकी है। ऐसे में चार सवाल ये हैं कि -

क्। इसकी मॉनिटरिंग क्यों नहीं की जा रही कि पटना में दर्जनों मैनहोल खुले हैं?

ख्। ये आश्चर्य की बात नहीं कि राजधानी पटना जहां सरकार और उसके सबसे बड़े ऑफिसर्स बैठते हैं वहां चालीस कदम पर चार मैनहोल पीसीसी सड़क पर दो सालों से खुले हों?

फ्। क्या हादसे के बाद ही मजिस्ट्रेट से जांच होगी या इससे पहले भी कोई जांच होगी?

ब्। पोस्टल पार्क एरिया के बंगाली टोला के लोगों ने आई नेक्स्ट को बताया था कि कई बार निगम ऑफिसर्स से संपर्क किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। क्या ऐसे अफसरों पर कड़ाई दिखाएगी सरकार ?