-दून के स्पो‌र्ट्स लवर को देखने को मिलेगा टेस्ट क्रिकेट मैच

-राज्य गठन के बाद पहली बार हो रहा है टेस्ट क्रिकेट का आयोजन

om.prakash@inext.co.in

DEHRADUN : अपने अनोखे और नए पन के लिए दून व‌र्ल्ड फेमस है। यहां हर बार कुछ न कुछ नया देखने को मिलता रहता है। वैसे तो उत्तराखंड का राज्य खेल फुटबॉल है, लेकिन क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो साल भर में बारह महीने खेला जाता है। दर्शकों को दून में अभी तक टी-ख्0 और वनडे क्रिकेट ही देखने को मिलता आ रहा था, लेकिन इस साल पहली बार टेस्ट क्रिकेट भी लाइव देखने को मिलेगा। उत्तराखंड यूथ ख्0-ख्0 क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से जून से जुलाई माह के बीच टेस्ट क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा।

टेस्ट के खिताब के लिए होगी जंग

यह पहला मौका होगा जब राज्य गठन के क्फ् साल बाद उत्तराखंड में टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है। इस टेस्ट क्रिकेट टूर्नामेंट की सबसे अहम खूबी यह होगी कि यह किन्हीं दो टीम के बीच नहीं बल्कि, 8 टीम के बीच खेला जाएगा। दो ग्रुप में ब्-ब् टीम को बांट दिया जाएगा। एक दिन में 80 ओवर फेंके जाएंगे। रेंजर्स और कशिगा ग्राउंड में मैच कराए जाने की बात चल रही है। फिलहाल अभी टूर्नामेंट का स्ट्रक्चर तैयार नहीं हुआ है, लेकिन इस टूर्नामेंट की तैयारियों में एसोसिएशन के पदाधिकारी लगे हुए हैं।

वास्तविक क्रिकेट है टेस्ट क्रिकेट

टी-ख्0, वनडे और टेस्ट क्रिकेट तीनों फॉरमेट का अपना एक अलग मजा है, लेकिन क्रिकेट के दिग्गज वास्तविक क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट को ही मानते हैं। कोई भी क्रिकेट प्लेयर हो वह अपनी लाइफ में टेस्ट क्रिकेट जरूर खेलना चाहता है। क्योंकि टेस्ट क्रिकेट वह फॉरमेट है जहां एक प्लेयर के पेसेंस और हुनर की असली परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में जो भी प्लेयर सफल रहा वह टी-ख्0 हो या वनडे क्रिकेट हर फॉरमेट में सफल होता है। विरेन्द्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड, कुमार संगकारा, महेला जव‌र्द्धने जैसे व‌र्ल्ड क्लास क्रिकेटर्स ने टेस्ट प्लेयर के रूप में अपनी पहचान बनाई और इसके बाद वनडे और ख्0-ख्0 क्रिकेट में भी इन प्लेयर्स ने अपने हुनर का लोहा मनवाया है।

-------------------

युवाओं को करेगा प्रेरित

आज कल जहां अधिकतर टी-ख्0 क्रिकेट ही देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में युवा प्लेयर इस फॉरमेट को ज्यादा पसंद करने लगे हैं। लेकिन शायद उन्हें इस बात का आभास नहीं है कि असली क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट ही है। ऐसे में उत्तराखंड में टेस्ट क्रिकेट की इस शुरुआत से युवा प्लेयर्स भी टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित होंगे और उन्हें सबसे स्पेशल तो यह होगा कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट भी खेलने को मिलेगा।

'जून महीने के बाद टेस्ट क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कराने का प्लान चल रहा है। फिलहाल, हम इसके तैयारियों में जुटे हुए हैं। यह पहला मौका होगा जब उत्तराखंड में दर्शकों को टेस्ट क्रिकेट देखने को मिलेगा। खासतौर पर राज्य में टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। क्योंकि यहां ज्यादातर वनडे और टी-ख्0 क्रिकेट ही प्लेयर्स को खेलने को मिलता है.'

-जावेद बट्ट, महासचिव,

उत्तराखंड यूथ ट्वेंटी-ख्0 क्रिकेट एसोसिएशन