-आयोग की वेबसाइट पर केवल मेंबर सेक्रेटरी ही कार्यरत

-जबकि नई महिला अयोग अध्यक्ष को आए दो महीना बीता

DEHRADUN: भले ही उत्तराखंड सरकार ने महत्वपूर्ण महिला आयोग के अध्यक्ष पद पर सरोजनी कैंतुरा को अध्यक्ष और प्रभावती गौड़, अमिता लोहनी व रजनी रावत को उपाध्यक्ष पद पर जिम्मेदारी सौंपी हो, लेकिन राज्य महिला आयोग में अभी तक केवल दो उपाध्यक्ष व मेंबर सेक्रेटरी सुजाता ही जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। जी हां, यह सच है। इस बात की तस्दीक राज्य महिला आयोग की सरकार वेबसाइट कर रही है। जाहिर है कि महिलाओं को न्याय दिलाने की बात करने वाला खुद कितना अपडेट है, कहने की जरूरत नहीं। इधर, इस बात को खुद आयोग स्वीकारते हुए दो दिनों सही होने का दावा कर रहा है।

बढ़ रहे घरेलू हिंसा के मामले

राज्य में महिलाओं के साथ डोमेस्टिक वॉयलेंस के आंकड़ों में लगातार इजाफा हो रहा है। सरकार व महिला आयोग ऐसे वायलेंस व महिला उत्पीड़न पर लगाम लगाने का दावा कर रही है, लेकिन इस सच्चाई से कैसे इनकार किया जा सकता है कि दो महीने पहले ही राज्य सरकार ने सरोजनी कैंतुरा को महिला आयोग की अध्यक्ष व रजनी रावत को उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है। जबकि आयोग में दो उपाध्यक्ष पहले से ही कार्यरत हैं।

नवनियुक्त का कोई जिक्र नहीं

इस प्रकार से महिला आयोग में तीन उपाध्यक्ष और एक अध्यक्ष हो गए हैं, लेकिन उत्तराखंड सरकार के अधिकृत सरकारी साइट पर महिला आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष का कोई जिक्र नहीं है। ऐसे में अब महिला आयोग का यह उदासीन रवैया नहीं तो औक्या है।

तीन महीनों में पांच सौ शिकायतें

पिछले साल महिला आयोग में राज्यभर की शिकायतें करीब साढ़े बारह सौ से ऊपर पहुंच गई थी। इस बार महज तीन महीने में आंकड़ा पांच सौ तक पहुंच गया है। हर रोज आयोग में कंप्लेंस दर्ज हो रहे हैं। कई बार पीडि़त महिलाओं को सीधे महिला आयोग की चेयरपर्सन से संवाद करने की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा दूसरे राज्यों या फिर जिलों में बैठी महिलाएं महिला आयोग की अध्यक्ष से बात करना चाहती हैं। लेकिन वेबसाइट पर नई महिला आयोग की अध्यक्ष का कहीं भी कोई जिक्र नहीं है।

वर्जन:::

हां, यह सच है कि महिला आयोग की वेबसाइट पर महिला आयोग के अध्यक्ष व एक उपाध्यक्ष का कोई जिक्र नहीं है। इस पर सख्ताई बरती गई है। एक-दो दिन में आयोग की वेबसाइट को अपडेट कर दिया जाएगा।

सरोजनी कैंतुरा, अध्यक्ष, राज्य महिला आयोग।

-------

नोट:-ई-गवर्नेस को ठेंगा का लोगो यूज होगा.इसमें वेबसाइट की फोटो डाउनलोड करनी होगी