-अध्यक्ष की फटकार के बाद पति ने प्रताडि़त नहीं करने का किया वादा

-राज्य महिला आयोग में सुने गए 17 मामले

RANCHI: राज्य महिला आयोग में रांची के एक दंपती का झगड़ा बुधवार को सलट गया। महिला ने आरोप लगाया था कि दहेज के लिए पति व ससुराल वाले मारपीट करते हैं। इस पर आयोग की अध्यक्ष डॉ महुआ माजी ने पति को फटकार लगाई। इसके बाद पति ने पत्नी को प्रताडि़त नहीं करने का आश्वासन दिया। आयोग में लगे ओपेन कोर्ट में कुल 17 मामले सुने गई। इनमें महिला प्रताड़ना, मारपीट, यौन शोषण के अलावा अन्य मामले शामिल थे।

यह है मामला

पीडि़त महिला ने कहा कि उसके पति और ससुराल वाले दहेज के लिए मारपीट करते हैं। मारपीट की घटना में उसका एक बच्चा भी खराब हो गया है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ महुआ माजी ने आरोपी पति को फटकार लगाई और कार्रवाई करने की बात कहीं। इस पर आरोपी पति ने अपनी पत्नी को सही ढंग से रखने और मारपीट नहीं करने का वादा किया। इसके बाद दंपति एक साथ विदा हुए।

जमीन हड़पने के मामले में काउंसलिंग

महिला आयोग में जमीन हड़पने और मारपीट करने का भी एक मामला आया। काउंसिलिंग में दोनों पक्षों में सहमति बनी और आरोपी पड़ोसी ने महिला को परेशान नहीं करने का वादा किया।

पत्नी को मायके भेज रचाई दूसरी शादी

एक अन्य मामले में पति ने बीमारी का बहाना बताकर अपनी पति को मायके भेज दिया और दूसरी शादी कर ली। महिला को जब पता चला तो जबरदस्ती घर पहुंची लेकिन पति ने उसे घर में रखने से इन्कार कर दिया, लिहाजा पीडि़ता ने राज्य महिला आयोग में गुहार लगाई। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ महुआ माजी ने काउंसिलिंग करने के बाद महिला को पति के साथ रहने का फैसला सुनाया।