- बोर्ड ने वेबसाइट पर जारी किए सैंपल पेपर्स

- स्टेप टू स्टेप होगी मार्किंग, स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स तक चिंतित

Meerut । इस बार से दसवीं की परीक्षाओं में सीसीई पैटर्न खत्म कर नंबर सिस्टम शुरू कर दिया गया है। जिसके बाद न केवल स्टूडेंट्स बल्कि टीचर्स भी काफी चिंतित हैं। स्कूलों ने इसको लेकर जहां बच्चों को प्रैक्टिस करानी शुरु कर दी है वहीं सीबीएसई ने भी बच्चों की सुविधा के लिए सैंपल पेपर्स जारी किए हैं। बोर्ड की ओर से पहली बार स्टेपवाइस मार्किंग स्कीम लागू की है।

ऐसे मिलेंगे नंबर

एग्जाम में बच्चे घबराएं नहीं, इसके साथ ही सवाल को पूरा न छोड़े न इसके लिए बोर्ड ने पहली बार स्टेप बॉय स्टेप अंक जारी किए गए हैं। इससे विद्यार्थियों को पता चल सकेगा कि हर सवाल में कितने स्टेप हैं और उनके कितने अंक निर्धारित किए गए हैं। अब से पहले सिर्फ एग्जामिनर को ही इस संबंध में जानकारी होती थी। अब बाकायदा बोर्ड ने वेबसाइट पर सभी विषयों के सैंपल पेपर्स जारी किए हैं। पेपर को हल करके बताया है कि हर स्टेप के कितने अंक मिलेंगे। बोर्ड ने पहली बार स्टूडेंट्स के साथ इसे शेयर किया है।

यह हाेगा फायदा

बच्चों को एग्जाम फीवर से बचाने के लिए बोर्ड ने यह रणनीति अपनाई हैं। एक्सप‌र्ट्स का मानना है कि इस स्कीम से बच्चों को काफी फायदा होगा। पहला यह कि वे सवाल को पूरा नहीं छोड़ेंगे बल्कि अधिक से अधिक स्टेप में हल करेंगे। बोर्ड का मानना है कि स्टूडेंट्स आधे स्टेप आते हुए भी सवाल छोड़ देते हैं। लेकिन अब विद्यार्थी कम से कम उतने स्टेप जरूर हल करेंगे जितने उन्हें आते हैं। ऐसे में थोड़ा ही सही सवाल हल करके स्टूडेंट्स आधे अंक तो पा ही सकेंगे।

होम एग्जामिनेशन खत्म

इस बार होने वाली दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में होम एग्जामिनेशन का विकल्प खत्म हो चुका है। इस बार सभी स्टूडेंट्स को बोर्ड की परीक्षाएं देनी ही होंगी। अब से पहले स्टूडेंट्स दोनों में कोई एक विकल्प चुन सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड की ओर से सीसीई पैटर्न खत्म होने के बाद से स्टूडेंट्स काफी तनाव में हैं। एग्जाम फीवर की समस्या उनमें बढ़ती जा रही है। हालांकि इस बार बोर्ड की मार्किंग स्कीम देने की पहल अच्छी है। स्टूडेंट्स चेक कर सकेंगे कि उन्होनें कहां गलती हैं कि और मार्किंग किस तरह से हुई है।

पूनम, प्रिंसिपल, इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, गंगानगर

स्टूडेंट्स के लिए यह काफी हेल्पफुल हैं। स्टूडेंट्स को पता होगा कि उन्होंने कितने स्टेप लिखे और कितने अंक मिलेंगे। वहीं गाइडलाइन के हिसाब से ही स्टूडेंट तैयारी कर सकेंगे। बच्चों की तैयारी में यह काफी महत्वपूर्ण कदम बोर्ड ने उठाया है।

सतीश शर्मा, पि्रंसिपल, मिलेनियम पिब्लक स्कूल

-=-------

इस बार बच्चे काफी उलझे हुए हैं। स्कूल अपने स्तर से काफी तैयारी करवा रहा है। सैंपल पेपर्स से बच्चों को एग्जाम पैटर्न समझने में काफी सहायता मिलेगी। वहीं स्कोरिंग के लिए अगर इनसे तैयारी करेंगे तो बेहतर रिजल्टस मिल सकेंगे।

-याचना भारद्वाज, प्रिंसिपल, रिषभ एकेडमी