- आरटीओ में जारी प4िलक से अतिरि1त वसूली की मनमानी

- ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल में लिया जा रहा ए1स्ट्रा पैसा

GORAKHPUR: आरटीओ में ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होने के बावजूद द3तर के हालात बदल नहीं रहे हैं। ऑफिस में तैनात बाबुओं की मनमानी प4िलक पर 5ारी पड़ रही है। निर्धारित फीस से अधिक रकम वसूलने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। आरटीओ के लाइसेंस अनु5ाग में ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्युअल कराने पहुंचे युवक से कर्मचारियों ने अतिरि1त रुपए वसूल लिए। युवक के रसीद मांगने पर तरह-तरह के बहाने बनाकर उसको चलता कर दिया। हालांकि इस दौरान युवक ने ए1स्ट्रा रुपए मांगने वाले बाबू का वीडियो बना लिया। वीडियो 1िलप में बाबू ने 200 रुपए अधिक वसूलने की बात स्वीकारी है। आरटीओ अफसरों का कहना है कि कोई शिकायत सामने आने पर जांच पड़ताल की जाएगी। पीडि़त के एप्लीकेशन पर मामले की जांच कराई जाएगी।

बाबुओं की मनमानी, हो रही बदनामी

आरटीओ द3तर से अवैध वसूली का ने1सेस तोड़ने के लिए कई बार प्रयास हुए हैं। लेकिन आरटीओ के हर अनु5ाग में जड़ जमाए कर्मचारियों की मनमानी पर लगाम कस पाना मुश्किल होता जा रहा है। ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होने के बावजूद द3तर में कुछ बाबुओं की मनमानी हावी है। हर काम में कोई न कोई कमी बताकर अवैध ढंग से रुपए ऐंठ ले रहे हैं। ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्युअल कराने गए युवक से काउंटर पर बैठे बाबू ने 600 रुपए वसूल लिए। आरटीओ से निकलने के बाद युवक को पता लगा कि वास्तविक शुल्क सिर्फ 400 रुपए है तब उसने आपत्ति जताई।

मश1कत के बाद दी 400 की रसीद

कुस6ही बाजार निवासी राम प्रताप का लाइसेंस ए1सपायर हो गया था। एक ह3ते पहले वह अपने लाइसेंस का रिन्युअल कराने पहुंचे। आरटीओ के बाहर दुकानों से 30 रुपए का फॉर्म लेकर काउंटर पर जमा कराया। रुपए लेने वाले बाबू ने जांच पड़ताल के बाद 600 रुपए लेकर चार दिन बाद दोबारा बुलाया। मंगलवार को वह दोबारा आरटीओ पहुंचे तो लाइसेंस रिन्युअल काउंटर के बाबू ने कहा कि जल्द ही उनका लाइसेंस बनकर मिल जाएगा। राम प्रताप ने जब अपने लाइसेंस शुल्क की रसीद मांगी तो काफी प्रयास के बाद बाबू ने 400 रुपए की रसीद दी। हालांकि बाबू ने 200 रुपए ज्यादा लिए थे, लेकिन उसकी कोई रसीद नहीं दी। बाबू से बातचीत के दौरान अवैध धन उगाही का वीडियो राम प्रताप ने बना लिया। वीडियो में साफ दि2ाई दे रहा है कि अतिरि1त रुपए की रसीद देने से बाबू मना कर रहा है।

वर्जन

ऐसी किसी प्रकरण की जानकारी नहीं है। पीडि़त व्य1ित की शिकायत पर मामले की जांच कराई जाएगी। यदि कोई अतिरि1त रुपए मांगता है तो उसे कतई न दें। जमा कराए गई रकम की रसीद जरूर ले लें।

- एसआर पाल, एआरटीओ प्रशासन