-15 अक्टूबर तक की दी गयी थी डेड लाइन

-पुलिस लाइन में खड़ी हैं पीसीआर की गाडि़यां

LUCKNOW: लखनऊ में हाईटेक पुलिस कंट्रोल रूम आदेशों के बाद भी अब तक चालू नहीं हो सका है। पहले इसे क्भ् अक्टूबर तक पूरी तरह से चालू करने की डेडलाइन दी गयी थी। लखनऊ के इलावा इलाहाबाद का कंट्रोल रूम भी इसी महीने शुरू करना था।

सॉफ्टवेयर की चल रही टेस्टिंग

इस बारे में हाईटेक कंट्रोल रूम के नोडल आफिसर और एडीशनल एसपी दुर्गेश ने बताया कि साफ्टवेयर टेस्टिंग का काम फाइनल स्टेज में है। इसमें सभी वेल ट्रेंड आपरेटर्स को लगाया गया है। यह सिस्टम पूरी तरह से कम्प्यूटराइज्ड होगा।

कंट्रोल रूम की होगी अलग गाडि़यां

हाईटेक कंट्रोल रूम के लिए अलग से ब्7 पीसीआर कार लखनऊ आ चुकी है। इसके अलावा इतनी ही पीसीआर बाइक भी खरीदी गयी है। इन सभी गाडि़यों को हाईटेक कंट्रोल रूम से जीपीएस के थ्रू जोड़ा जाएगा। साफ्टवेयर टेस्टिंग पूरी होते ही इन गाडि़यों को लखनवाइट्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिसके बाद हाइटेक कंट्रोल रूम काम करने लगेगा। हालांकि इसमें कितने दिन लगेंगे यह बताने को कोई तैयार नहीं है।

मार्च तक लग जाएंगे कैमरे

सपा सरकार बनने के साथ ही पहली कैबिनेट में लखनऊ के 70 चौराहों को कैमरों से कवर करने की योजना बनायी गयी थी। लेकिन इस योजना को जमीन पर उतरने में ढाई साल से अधिक समय लग गया। कैमरे लगाने का जिम्मा जिस कंपनी को दिया गया है उसे अगले साल मार्च तक पूरा करने का जिम्मा दिया गया है।

70 मूवेबिल कैमरे भी लगेंगे

राजधानी के जिन 70 चौराहों पर ख्80 कैमरे लगेंगे। इनमें 70 कैमरे मूवेबिल होंगे जो पूरे चौराहे का जायजा लेते रहेंगे जबकि बाकी के ख्क्0 कैमरे फिक्स होंगे। इन कैमरों में 80 कैमरे ऐसे लगाये जा रहे हैं जो नम्बर प्लेट के नम्बर्स तक आसानी से पढ़े जा सकेंगे।

एसपी ईस्ट ने आईडेंटिफाई की लोकेशन

संडे को एसपी ईस्ट राजेश कुमार ने अपने एरिया की उन ख्म् में से क्फ् लोकेशन की साइट विजिट कर कैमरों को स्टाल करने की जगह को आइडेंटिफाई किया। उनके साथ सम्बंधित कंपनी के लोग भी मौजूद थे। बाकी तेरह लोकेशन पर मंडे को एसपी ईस्ट विजिट कर कैमरे स्टाल करने की जगह फाइनल करेंगे।

हमारे क्षेत्र में ख्म् चौराहों पर कैमरे लगने है। उसके लिए साइट विजिट कर आज क्फ् स्थानों को चिन्हित कर दिया गया है। बहुत जल्द ही कैमरे इंस्टाल हो जाएंगे और काम करने शुरू कर दें।

राजेश कुमार

एसपी ईस्ट, लखनऊ।