-आई एक्सक्लूसिव

- पनकी स्टेशन को हाल्ट स्टेशन बनाने की कवायद रेलवे अधिकारियों ने शुरू की

- एक सप्ताह में तीन बार इलाहाबाद से आए रेलवे के उच्चाधिकारियों ने स्टेशन का किया निरीक्षण

- स्टेशन में पैसेंजर सुविधा बढ़ाने को लेकर चल रहा निर्माण कार्य

KANPUR। गोविंदपुरी व अनवरगंज स्टेशन के बाद रेलवे पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए पनकी स्टेशन को भी कानपुर सेंट्रल स्टेशन का हाल्ट स्टेशन बनाने की कवायद में लग गया है। रेलवे सोर्सेज की माने तो पनकी स्टेशन में लगातार यात्री सुविधाओं को लेकर निर्माण कार्य चल रहा है। आने वाले नए साल में कानपुराइट्स की सुविधा को देखते हुए दिल्ली रूट की आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को पनकी स्टेशन में दो से पांच मिनट तक का स्टॉपेज दिया जाएगा।

पैसेंजर लोड कम करने का प्रयास

एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि सेंट्रल स्टेशन से प्रतिदिन एक लाख से अधिक पैसेंजर्स का आवागमन है। पैसेंजर का लोड कम करने के लिए रेलवे अधिकारी कानपुर के अन्य स्टेशनों को हाल्ट स्टेशन बनाने की कवायद में लगे हुए हैं। जिससे उन एरिया के पैसेंजर्स को सेंट्रल स्टेशन से ट्रेन पकड़नी व छोड़नी न पड़े।

स्ट्रीट लाइट व इंटरलॉकिंग का चल रहा कार्य

एनसीआर पीआरओ ने बताया कि पनकी स्टेशन में रेलवे सीडीओ ने सप्ताह में तीन बार निरीक्षण कर वहां चल रहे निर्माण कार्य की प्रगति को देखा है। स्टेशन में लगातार यात्री सुविधाओं को बढ़ाने का कार्य चल रहा है। उन्होने बताया कि पनकी रोड से स्टेशन तक जाने वाले रास्तों में स्ट्रीट लाइटें लगाई जा रही हैं। वहीं प्लेटफार्म व स्टेशन के बाहर इंटरलॉकिंग लगाने का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। गौरतलब है कि कानपुर साउथ एरिया में रहने वाली लगभग 10 लाख से अधिक आबादी को राहत देने के लिए भाजपा सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने रेलवे बोर्ड को पनकी में श्रमशक्ति व संगम का स्टॉपेज देने की मांग की थी। फिलहाल रेलवे ने अभी श्रमशक्ति का ही पनकी में स्टॉपेज दिया है।

--------------

- पनकी स्टेशन हाल्ट स्टेशन बनने से सेंट्रल स्टेशन में ट्रेन पकड़ने में यात्रियों को अधिक भीड़-भाड़ का सामना नही करना पड़ेगा।

इंद्रजीत सिंह

- पनकी स्टेशन में वर्तमान में यात्री सुविधाएं काफी कम है। पनकी स्टेशन को हाल्ट स्टेशन बनाने के साथ यहां पर यात्री सुविधा बढ़ जाने से काफी राहत मिलेगी।

मनीष गुप्ता

- पनकी के साथ-साथ गोविंदपुरी स्टेशन में भी अन्य दिल्ली रूट की ट्रेनों का स्टॉपेज बढ़ाना चाहिए।

राजकुमार यादव

- रेलवे के यह कार्य काफी सराहनीय है। पनकी हाल्ट स्टेशन बनने के बाद सेंट्रल स्टेशन में भी यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। सेंट्रल में यात्रियों के बीच ट्रेन में चढ़ने को मारा-मारी नहीं होगी।

संजीव कुमार