स्पेशल

- सायक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से 48 घंटों में बदल जाएगा शहर में मौसम का मिजाज

<स्पेशल

- सायक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से ब्8 घंटों में बदल जाएगा शहर में मौसम का मिजाज

BAREILLY:

BAREILLY:

शहर में चल रही हवाओं का रुख आगामी ब्8 घंटों में बदलेगा और आंधी के साथ बारिश होगी। ऐसी संभावना मौसम विभाग ने जताई है। जारी हुए अलर्ट के मुताबिक सायक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से पर्वतों की हवा शहर में तेजी से प्रवेश करेगी, जिसका वेग करीब ख्0 किमी। प्रति घंटा तक रिकॉर्ड होने की संभावना है। तेज तूफान के साथ झमाझम बारिश की भी संभावना जताई है। करीब क्भ् एमएम बारिश होने की संभावना बन रही है। जिससे शहरवासियों को आंधी के साथ बारिश का तोहफा मिलेगा। जिससे टेम्प्रेचर में गिरावट होने से तप रहे पारा से हल्की राहत मिलेगी।

तप रहा मैक्सिमम पारा

पिछले दिनों हुई बूंदाबांदी के बाद मिनिमम पारा सामान्य हो गया है लेकिन मैक्सिमम टेम्प्रेचर में बढ़त जारी है। थर्सडे को मैक्सिमम टेम्प्रेचर सामान्य से दो डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सामान्य रिकॉर्ड हो रहा मिनिमम टेम्प्रेचर में थर्सडे को सामान्य से करीब एक डिग्री तक की बढ़त रिकॉर्ड हुई। जिसके चलते दिन समेत रात में भी शहरवासियों को गर्मी का प्रकोप सहन करना पड़ा है। हालांकि, आगामी ख्8 घंटों तक राहत की उम्मीद भी मौसम विभाग ने जताई है। दो दिनों तक तेज आंधी और बूंदाबांदी के बाद शहर की हवा में नमी घुलने से राहत की बयार बहने की संभावना जताई जा रही है।

गर्मी से झुलस रहे लोग

जमीन पर गिरी बारिश की बूंदे तप रही धरती से भाप बनकर उठ रही हैं। जो तापमान के सामान्य के आसपास रहने के बावजूद झुलसने का अहसास करा रही हैं। वेदर एक्सपर्ट ने बताया कि आसमान में बादलों के नदारद होने से धूप सीधे पृथ्वी को छू रही है। जिससे बेतहाशा गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। थर्सडे सुबह करीब 9 बजे से सूर्यदेव ने तेज दिखाना शुरू कर दिया जो दोपहर तक पहुंचते पहुंचते तपने लगा। लोगों को कवर्ड होकर घर से बाहर निकलना पड़ा। वहीं, चल रही धूप भरी आंधियों ने लोगों को नासाज करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी है। धूप व हवा से बचने की सभी कवायद फेल रही।

आगामी ब्8 घंटों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। सायक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से तेज हवाएं बादलों के साथ प्रवेश करेंगी। जिससे राहत मिलने की संभावना है।

डॉ। जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र