- फॉच्र्युन रिफाइंड सोयाबीन ऑयल की प्रस्तुति दैनिक जागरण आई नेक्स्ट बाइकाथन सीजन-9 के लिए हो जाएं तैयार

- फन और फिटनेस फुल डोज के साथ खुद को तंदरुस्त रखने का मिलेगा मौका

ALLAHABAD: ढेर सारी मस्ती का खजाना और बॉडी को फिट रखने का शानदार मौका। एक बार फिर से हाजिर है बाइकॉथन। इस बार अंदाज भी नया है और तेवर भी नए, क्योंकि यह है बाइकाथन रीलोडेड 9.0. आयोजन इस बार 29 अक्टूबर को होने वाला है।

सेहत रहेगी दुरुस्त

डॉक्टर्स भी नियमित रूप से साइकिलिंग के लिए लोगों को कहते हैं। अगर प्रतिदिन कुछ देर के लिए साइकिल चलाई जाए तो दिल से जुड़ी विभिन्न प्रकार की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इससे दिल की धड़कन तेज होती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। ये कहना है सिटी के जाने माने फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ। आशुतोष गुप्ता का। उन्होंने दिल के साथ ही फेफड़ों की मजबूती के लिए भी नियमित रूप से साइकिल चलाना काफी फायदेमंद होता है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ये पहल काबिलेतारीफ है।

मांसपेशियां भी होती हैं मजबूत

शरीर की मांसपेशियों की मजबूती में भी साइकिलिंग बेहद अहम रोल अदा करती है। साइकिल चलाने से पैरों की अच्छी तरह से एक्सरसाइज हो जाती है और इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जो लोग अपने अधिक वजन से परेशान हैं उनके लिए भी नियमित रूप से साइकिल चलाना काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे कुछ ही दिनों में वजन कम होता है। ये शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मददगार है। रोजाना साइकिल चलाकर अपनी बॉडी को फिट और एक्टिव बनाए रख सकते है। रोजाना साइकिल चलाने से बॉडी की इम्यून सिस्टम भी मजबूत होती है। जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही अगर किसी भी प्रकार का तनाव या अवसाद है तो उसे भी दूर करने में साइकिलिंग बेहद मददगार साबित होती है।