PATNA : प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अफसरों को सुरक्षा का पाठ पढ़ाया है। छठ और रामनवमी को लेकर सुरक्षा की गाइड लाइन जारी की गई। डीजीपी ने कहा कि किसी भी दशा में लॉ एंड ऑर्डर नहीं बिगड़ना चाहिए। घंटों चली बैठक में सुरक्षा से जुड़े हर मुद्दे पर मंथन किया गया।

सुरक्षा पर पूरा फोकस

डीजीपी के एस द्विवेदी ने चैती छठ और रामनवमी को पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग में कहा है कि दोनों पर्व को लेकर सुरक्षा -व्यवस्था का पूरा प्रबंध होना चाहिए। चैती छठ में जहां मेला लगता है वहीं रामनवमी में जहां जुलूस निकलता है। ऐसे में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएं।

लापरवाही पर गिरेगी गाज

डीजीपी ने कहा है कि राम नवमी पर जुलूस के दौरान गस्ती में स्वयं थाना प्रभारी रहेंगे। अगर लापरवाही हुई तो बड़ी कार्रवाई होगी। जुलूस के आगे -पीछे पर्याप्त पुलिस बल तैनात होगी। जुलूस में किसी तरह के हथियार का प्रदर्शन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित होगा। जुलूस की वीडियो रिकार्डिग होगी। जुलूस के दौरान किसी तरह का भड़काऊ भाषण एवं संगीत की इजाजत नहीं रहेगी और निकलने वाले जुलूस का जिला प्रशासन द्वारा लाइसेंस लेना होगा। डीएसपी एवं थाना प्रभारी शांति समिति की बैठक पर जोर दें।

जुलूस में ध्यान देगी पुलिस

डीजीपी के एस द्विवेदी ने कहा कि जुलूस के दौरान

पुलिस को विशेष ध्यान देना है कि यात्री परेशान न हों। असामाजिक व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है। संदिग्धों पर पुलिस निरोधात्मक कार्रवाई करे। डीजीपी ने कहां की पुलिस की छवि किसी को परेशान करने का नहीं बल्कि सुविधा और सुरक्षा देने की होनी चाहिए। साथ ही अन्य महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं।