मेट्रो प्रोजेक्ट में ही बेगमपुल और हापुड़ अड्डा फ्लाईओवर मर्ज करने पर विचार

लखनऊ मेट्रो कारपोरेशन के अधिकारियों ने किया दोनों साइट का निरीक्षण

मेट्रो प्रोजेक्ट बनाने वाली एजेंसी ही बनाएगी बेगमपुल फ्लाईओवर

Meerut। बेगमपुल पुल पर प्रस्तावित फ्लाईओवर का निर्माण अब मेट्रो के ट्रैक बनाने वाली कार्यदायी संस्था कर सकती है। बेगमपुल और हापुड़ अड्डे के फ्लाईओवर को मेट्रो प्रोजेक्ट के साथ ही मर्ज करने पर भी विचार किया जा रहा है। यदि ऐसा होता है तो फिलहाल बेगमपुल पर फ्लाईओवर का निर्माण अटक गया है। स्पष्ट है कि मेरठ में मेट्रो अभी कागजों में ही दौड़ रही है। इसे धरातल पर आने में कितना समय लगेगा यह कहना मुश्किल है। बहरहाल, इस सब का निर्णय कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार करेंगे।

अफसरों ने किया निरीक्षण

बुधवार को लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के चीफ इंजीनियर रवि जैन, चीफ इंजीनियर प्रदीप कुमार, स्ट्रक्चर एक्सर्ट पीवीएस शर्मा ने एमडीए के चीफ टाउन प्लानर जेएन रेड्डी, चीफ इंजीनियर दुर्गेश श्रीवास्तव, टाउन प्लानर केके गौतम, और सेतु निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर जेपी राणा, एई एसके अग्रवाल, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन प्रताप सिंह, एनएचएआई के इंजीनियरों के साथ बेगमपुल पर प्रस्तावित फ्लाईओवर की साइट का निरीक्षण किया। फ्लाईओवर व मेट्रो के नक्शे का मिलान करते हुए आवागमन की स्थिति देखी। फ्लाईओवर की लंबाई, चौड़ाई व पिलर के स्थान देखने के साथ ही जाम की भी स्थिति देखी।

हापुड अड्डा भी गई टीम

बेगमपुल के निरीक्षण के बाद टीम हापुड़ अड्डा रवाना हो गई। वहां भी टीम ने आवागमन आदि की स्थिति देखी। इसके बाद टीम तकनीकी तथ्यों पर विचार करने के लिए एमडीए लौट गई। टीम ने एमडीए में वीसी और सीटीपी के साथ टीम ने मंथन किया। यहां तकनीकी पक्षों पर विचार विमर्श के बाद टीम कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार से मिलने पहुंची। कमिश्नर ने तकनीकी पक्षाें को समझने के बाद विचार करके बताने की बात कही।

फ्लाईओवर और मेट्रो का कार्य एक साथ शुरू करना पड़ेगा। मेट्रो प्रोजेक्ट के साथ भी दोनों फ्लाईओवर के प्रोजेक्ट को मर्ज किया जा सकता है। कमिश्नर ही अब इस पर निर्णय लेंगे।

जेएन रेड्डी, चीफ टाउन प्लानर

कारोबारियों ने किया विरोध

बेगमपुल पर फ्लाईओवर को औचित्यहीन बताते हुए कारोबारियों ने मेट्रो टीम का विरोध किया। साप्ताहिक बंदी के बावजूद बुधवार को ज्यादातर दुकानें खुली रहीं और कारोबारी दुकानों के बाहर जमे रहे। गौरतलब है कि कारोबारियों को सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, पूर्व विधायक अमित अग्रवाल का समर्थन है।