-सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट जानने के बाद हर तरफ स्टूडेंट्स में दिखा उल्लास

-इस साल ग‌र्ल्स से आगे रहे बॉयज, लगभग सभी स्कूल्स में रिजल्ट सौ परसेंट

VARANASI

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के दसवीं का रिजल्ट शनिवार को दोपहर दो बजे डिक्लेयर हुआ। दसवीं में इस बार होम एग्जाम व ग्रेडिंग ने स्टूडेंट्स के चेहरे पर मुस्कान बढ़ा दी है। गे्रडिंग सिस्टम में मा‌र्क्स को सीजीपीए (कमुलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज) में बांटा गया है। क्0 सीजीपीए पाने वाले स्टूडेंट को 90 परसेंट से अधिक मा‌र्क्स प्राप्त हुआ माना जाता है। इसी प्रकार नौ सीजीपीए को 80 परसेंट से अधिक मा‌र्क्स माना जाता है।

होम एग्जाम ने किया बल्ले-बल्ले

सीबीएसई के दसवीं के रिजल्ट में इस साल बॉयज ने बाजी मारी। बनारस में 9फ् स्कूल्स के स्टूडेंट्स को एग्जाम देने के लिए ख्क् सेंटर्स बने थे। इनमें दसवीं के रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए क्भ् सेंटर्स शामिल थे। वहीं प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए आठ सेंटर्स बनाए गए थे। इस साल दसवीं के एग्जाम में टोटल क्म्,0फ्फ् परीक्षार्थी शामिल हुए। इनमें से मात्र फ्,ब्09 परीक्षार्थियों ने बोर्ड एग्जाम दिया। वहीं ज्यादातर परीक्षार्थियों ने होम एग्जामिनेशन का ऑप्शन सेलेक्ट किया था। होम एग्जामिनेशन में टोटल क्ख्,म्फ्ख् परीक्षार्थी अपीयर हुए थे। इनमें से 97.फ्9 परसेंट स्टूडेंट्स दसवीं के एग्जाम में पास हुए हैं। जिनमें 97.म्9 परसेंट बॉयज व 9म्.8क् परसेंट ग‌र्ल्स सफल हुए हैं।

बोर्ड एग्जाम में अपीयर हुए कम

सन् ख्0क्म् सीबीएसई दसवीं के बोर्ड एग्जाम में कम स्टूडेंट्स शामिल हुए जबकि होम एग्जामिनेशन में अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे। स्कूल्स का दावा है कि बोर्ड व होम एग्जामिनेशन में कोई अंतर नहीं है। होम एग्जामिनेशन में भी पेपर बोर्ड से ही आते हैं।

स्कूल्स में खुशी का माहौल

उधर स्कूल्स में सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट आने के बाद खुशी का माहौल दिखा। लगभग सभी स्कूल्स ने सौ परसेंट रिजल्ट का दावा किया है। इस दौरान बाहर में साइबर कैफे व स्कूल्स में लगे कंप्यूटर पर भी रिजल्ट जानने के लिए स्टूडेंट्स का जमावड़ा लग गया। अच्छा रिजल्ट आने पर स्टूडेंट्स ने एक-दूसरे को बधाई देने के साथ ही टीचर्स से आशीर्वाद लिया। दोस्तों व जानने वालों के बीच मिठाई भी बांटी।

------------------

प्वाइंट टू बी नोटेड

स्कूल- 9फ्

स्टूडेंट्स -क्म्,0फ्फ्

बॉयज - क्0,ब्7म्

ग‌र्ल्स - भ्,भ्भ्7

पासआउट- 9फ्.फ्9 परसेंट

बॉयज- 97.म्9 परसेंट

ग‌र्ल्स ---9म्.8क् परसेंट

----------------

यह है कमुलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज

ग्रेड मा‌र्क्स ग्रेड प्वाइंट

ए-क् 9क्-क्00 क्0.0

ए-ख् 8क्-90 9.0

बी-क् 7क्-80 8.0

बी-ख् म्क्-70 7.0

सी-क् भ्क्-म्0 म्.0

सी-ख् ब्क्-भ्0 भ्.0

डी फ्फ्-ब्0 ब्.0

ई-क् ख्क्-फ्ख् एनओ

ई-ख् 00-ख्0 एनओ

--------------------

ऐसे देखें रिजल्ट

-मैक्सिमम सीजीपीए ग्रेड प्वाइंट क्0 तय है। क्0 का अधिकतम व न्यूनतम औसत 9.भ् स्वीकार किया गया है।

-यदि किसी स्टूडेंट का सीजीपीए 9.8 है तो इसको परसेंट में बदलने के लिए 9.भ् से गुणा करने पर मा‌र्क्स की जानकारी की जा सकती है।

-इस तरह क्0 ग्रेड प्वाइंट का मतलब हुआ क्0 गुणे 9.भ् यानि 9भ् परसेंट।

-------------------

वेबसाइट ने छकाया

सीबीएसई दसवीं के रिजल्ट को लेकर पिछले कई दिनों से ऊहापोह की स्थिति चल रही थी। एग्जाम में अपीयर परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। शनिवार को सुबह उठते ही परीक्षार्थी एक दूसरे से रिजल्ट के बारे में पूछताछ करते रहे। दोपहर दो बजते ही बच्चे रिजल्ट जानने के लिए कंप्यूटर व मोबाइल से चिपक गए। लेकिन हालत यह रही कि रिजल्ट देखने में स्टूडेंट्स को पसीने छूट गए। पता चला कि रिजल्ट डिक्लेयर होते ही सर्वर डाउन हो गया है। इसके चलते स्टूडेंट्स को काफी प्रॉब्लम हुई। विभिन्न स्कूल्स के टीचर्स सहित पेरेंट्स घंटों वेबसाइट पर रिजल्ट सर्च करते रहे। कुछ देर बाद प्रेशर कम होने पर स्थिति सामान्य हुई।