-कोर्स का नाम जनरल बीएड की तरह करने की कर रहे मांग

-आश्वासन के बावजूद आरयू नहीं उठा सका ठोस कदम

BAREILLY: आरयू के बीएड स्टूडेंट्स ने मंडे को फिर रजिस्ट्रार का घेराव किया। ये सभी बीएड स्पेशल और कम्प्यूटिंग के स्टूडेंट्स थे। ये जनरल बीएड की तरह अपने कोर्स का नाम चेंज करने की मांग कर रहे हैं। इन स्टूडेंट्स का आरोप है कि इस कोर्स की सरकारी टीचिंग की जॉब के लिए कोई मान्यता नहीं है। ऐसे में वे इसका नाम भी जनरल बीएड की तरह करने की मांग कर रहे हैं। इनके आंदोलन की वजह से इनका मेन एग्जाम भी नहीं हो पाया है। इस संबंध में आरयू ने आश्वासन दिया था, लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई कदम नहीं उठा पाया है। ऐसे में न तो इनका एग्जाम हो पा रहा है और न ही इनके फ्यूचर को लेकर स्थिति साफ हो पा रही है।

आश्वासन के सिवा कुछ नहीं

बीएड स्पेशल और कम्प्यूटिंग के स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रार एसएल मौर्य को अपनी मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। उन्होंने मांग की जल्द ही इस कोर्स का नाम चेंज करते हुए इनके एग्जाम कंडक्ट कराए जाएं। इससे पहले स्टूडेंट्स ने आंदोलन करते हुए डिपार्टमेंट को बंद करा दिया था। जिसके बाद आरयू ने इस संबंध में कमेटी बना दी थी। कमेटी ने मीटिंग में इनकी मार्कशीट के प्रारूप को चेंज करने की संस्तुति की थी। जिसके तहत इनकी मार्कशीट पर पहले जनरल बीएड का नाम प्रिंट होता उसके बाद नीचे इनके स्पेशलाइज्ड कोर्स का नाम। वहीं सब्जेक्ट की लिस्ट में पहले जनरल सब्जेक्ट फिर स्पेशलाइज्ड सब्जेक्ट का नाम।

नहीं हुआ डिसिजन

कमेटी ने मार्कशीट के प्रारूप को बदलने को लेकर अपनी संस्तुति तो दे दी, लेकिन आरयू इस संबंध में कोई कदम नहीं उठा पाया। एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में इस संबंध में एनसीटीई से गाइडलाइंस मांगने की बात कही गई। तब से इनका मामला और अटक गया। इसके बाद बीएड स्पेशल के स्टूडेंट्स ने बीएड एग्जाम का विरोध शुरू कर दिया। उन्होंने अपना एग्जाम कंडक्ट न कराने की मांग की। जब तक कोर्स का नाम चेंज नहीं होता तब तक इन्होंने एग्जाम पोस्टपोन रखने की अपील की।