छात्रों के एक धड़े ने जमकर किया विरोध, पुलिस ने सभी को भगाया

इविवि के छात्रसंघ भवन पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने आये थे मंत्री जी

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन पर शनिवार दोपहर जमकर हंगामा हुआ। यहां आयोजित तिरंगा संकल्प यात्रा के समापन समारोह में शामिल होने आये कुलपति का छात्रों के एक वर्ग ने विवि से निलंबित चल रहे निवर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा की अगुवाई में विरोध किया। चौकाने वाली बात यह रही कि कार्यक्रम में ज्यादातर भाजपा से जुड़े लोग व छात्र शामिल थे। लेकिन विरोध में खड़े छात्र अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद खेमे से रहे। इस अजीबोगरीब स्थिति से कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी भी सकते में दिखे।

जमकर हुई नारेबाजी

शनिवार को छात्रसंघ भवन पर तिरंगा संकल्प यात्रा समापन समारोह का आयोजन किया गया था। यह यात्रा कृपालपुर माधवगढ़ सतना से चलकर छात्रसंघ भवन पर स्थित शहीद लाल पद्मधर की मूर्ति स्थल पर पहुंची थी। छात्रसंघ भवन पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी और विशिष्ट अतिथि इविवि कुलपति प्रो। आरएल हांगलू थे। कार्यक्रम शुरू होते ही छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा और उनके समर्थक छात्र भी पहुंच गये और कार्यक्रम में कुलपति के शामिल होने का विरोध करने लगे। प्रदर्शन में आनन्द सिंह निक्कु, विक्रांत सिंह, अदील हमजा, अश्वनी मौर्या, नीरज, अनुराग, अवनीश, शिवम, अनुभव, अभिषेक आदि शामिल रहे।

अराजकतत्वों की करतूत बताया

इस दौरान कुलपति के विरोध में जमकर नारेबाजी हुई। मंत्री की मौजूदगी में बवाल की आशंका को देखते हुये मौके पर मौजूद पुलिस बल ने सभी को लाठी पटककर खदेड़ दिया। नाराज अध्यक्ष रोहित मिश्रा का कहना था कि वैसे तो कुलपति कभी छात्रसंघ भवन नहीं आते। उनकी जानकारी के बगैर कार्यक्रम करवाया गया। उधर, कार्यक्रम के मुख्य आयोजकों में शामिल राणा यशवंत प्रताप सिंह आजाद ने इसे अराजक तत्वों की करतूत बताया। कहा कि कार्यक्रम के लिये छात्रसंघ अध्यक्ष की सहमति की आवश्यकता नहीं थी।

शहीद के परिजनो को किया सम्मानित

बहरहाल, कार्यक्रम में शहीद लाल पद्मधर के परिजनो को सम्मानित किया गया। इसमें शहीद के भतीजे लाल देवेन्द्र सिंह, लाल अतुल जी, लाल आदित्य प्रताप सिंह, लाल अखिल सिंह को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। इस अवसर पर कुलपति ने शहीद लाल पद्मधर के नाम पर एक छात्रावास बनवाने एवं मध्यकालीन इतिहास विभाग में शोध करवाने की घोषणा की। इसमें विवि के चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरएस दुबे, डीएसडब्ल्यू प्रो। आरकेपी सिंह, प्रो। आरके सिंह, कुलपति के ओएसडी अमित सिंह, भाजपा महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।

हम भ्रष्टाचारी एवं संवादहीन कुलपति की मौजूदगी बर्दाश्त नहीं करेंगे। हमने कार्यक्रम में आये मंत्री जी से बात की तो वे भी यहां के हालातों की जानकारी होने के बाद दुखी दिखे। हम शहीद लाल पद्मधर और उनके परिजनो का पूरा सम्मान करते हैं।

रोहित मिश्रा, छात्रसंघ अध्यक्ष

विरोधी तबका मंत्री जी से मिलने गया था। उन्होंने सभी को डांटकर भगा दिया। कुलपति जी का विरोध जायज नहीं है। हम उनका सम्मान करते हैं। कार्यक्रम में अवरोध खड़ा करना सही नहीं था।

राणा यशवंत प्रताप सिंह आजाद, आयोजक