-विद्यार्थी परिषद के सदस्यों का क्रमिक अनशन तीसरे दिन जारी

-आज लोक सेवा आयोग के सामने होगा प्रतियोगी छात्रों का जमावड़ा

-डेलीगेसी और हॉस्टल्स के छात्रों को आंदोलन से जोड़ने की पहल

KANPUR/ALLAHABAD: संघ लोक सेवा आयोग की आईएएस प्री परीक्षा से सीसैट पैटर्न हटाने की मांग कर रहे प्रतियोगी छात्रों ने अब यूपीपीसीएस प्री परीक्षा से भी सीसैट हटाने को आंदोलन तेज कर दिया है। विद्यार्थी परिषद और छात्र युवा संघर्ष समिति ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है। विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने सी सैट पैटर्न पर फैसला न लिए जाने तक प्री परीक्षा स्थगित करने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को खून से पत्र लिखा है। बुधवार को आंदोलन को और आक्रामक रूप देने की रूपरेखा आंदोलनकारियों ने तैयार कर ली है। जिसका व्यापक असर कानपुर में भी देखने को मिला।

दोहरी मानसिकता बर्दाश्त नहीं

हिन्दू हॉस्टल चौराहे पर गांधी प्रतिमा के नीचे क्रमिक अनशन पर बैठे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने मंगलवार को रक्तदान से खून एकत्रित किया और उससे मुख्यमंत्री के नाम चिट्ठी लिखी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का दोहरा चरित्र बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। एक तरफ वे सीसैट हटाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिख रहे हैं और खुद इसे अपने प्रदेश में प्रश्रय दे रहे हैं। स्टूडेंट्स ने तीन अगस्त को प्रस्तावित पीसीएस प्री परीक्षा स्थगित करने की मांग की है।

आज लोक सेवा आयोग दफ्तर घेरेंगे छात्र

भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा ने सह संयोजक कौशल सिंह के नेतृत्व में मंगलवार को समस्त छात्रावासों और डेलीगेसियों में सम्पर्क किया और 30 को सभी से लोक सेवा आयोग दफ्तर पहुंचने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह आर-पार की लड़ाई का दिन होगा। उधर, सामाजिक एकता परिषद ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सी सैट हटाने के लिए पीएम को चिट्ठी लिखने को राजनीति करार दिया है। संगठन के सूचना प्रभारी अरुण कुमार का कहना है कि मुख्यमंत्री को इस मुद्दे पर तत्काल आदेश जारी करना चाहिए। वैसे भी जब वे चिट्ठी लिख सकते हैं तो लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को आदेश क्यों नहीं दे सकते?

प्रतियोगी छात्रों की प्रमुख मांगें

-तीन अगस्त को प्रस्तावित पीसीएस प्री 2014 परीक्षा स्थगित की जाय

-प्रथम प्रश्न पत्र, जिसमें 150 प्रश्न दो सौ अंक के होते हैं, उसे 300 अंक का किया जाय

-द्वितीय प्रश्न पत्र जिसमें 100 प्रश्न दो सौ अंक के होते हैं उसे सौ अंक का किया जाय

-द्वितीय प्रश्न पत्र से अंग्रेजी के 60 अंकों के प्रश्नों को बाहर किया जाय

-व्यक्तिगत निर्णय क्षमता से सैद्धांतिक प्रश्नों की जगह व्यवहारिक प्रश्न रखे जाएं जो सभी अभ्यर्थियों के लिए समान हों

-निर्णयन क्षमता के 30 प्रश्न एमबीए व इंजीनियरिंग के सेलेबस से सीधे लाकर रख दिए जाते हैं जिसका संबंध पूरे भारत में किसी भी हिंदी माध्यम की किताब से नहीं होता। केवल अंग्रेजीभाषी ही इसे समझ सकते हैं

पीसीएस परीक्षा पर नहीं पड़ेगा दंगे का असर

लोक सेवा आयोग के एग्जामिनेशन कंट्रोलर महेन्द्र प्रसाद ने बताया है कि सहारनपुर में हुए दंगे का कोई असर परीक्षा पर नहीं होगा। परीक्षा निर्धारित तिथि और समय पर होगी। इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि यहां परीक्षा के लिए करीब चालीस सेंटर बनाए गए हैं। जिसमें लगभग बीस हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

Fact file

तीन अगस्त को आयोजित होनी है पीसीएस प्री परीक्षा, दो पालियों में सुबह 9:फ्0 से क्क्:फ्0 और ख्:फ्0 से ब्:फ्0 के बीच होगा एग्जाम, परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 790 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, फ्,88,ब्म्ब् परीक्षार्थी शामिल होंगे परीक्षा में