- बेसिक स्कूलों में बुक्स के वितरण में अनियमितता, शिक्षक परेशान

- कुछ जगहों पर स्टूडेंट्स की संख्या के मुकाबले कई गुना बुक्स शिक्षकों को दी गई

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: बेसिक शिक्षा विभाग के लापरवाह रवैये के चलते सिटी के विभिन्न ब्लॉकों में विभाग की ओर से कोर्स की बुक्स वितरित नहीं हो सकी हैं। आलम से है कि वितरण में भारी पैमाने पर अनियमितता होने की शिकायत शिक्षकों ने की है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को शिक्षकों ने स्कूलों में स्टूडेंट्स की संख्या के सापेक्ष काफी कम बुक्स के वितरित किए जाने की शिकायत की है। वहीं, शिक्षकों का आरोप है कि कई ब्लाकों में वितरण में लगाए गए शिक्षकों के दरियादिली के कारण स्टूडेंट्स की संख्या के मुकाबले कई गुना बुक्स शिक्षकों को दी गई है।

बुक्स वितरण में लापरवाही

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नये सेशन की शुरुआत हुए करीब तीन हफ्ते से अधिक का समय बीत चुका है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों की कमी को देखते हुए इस बार बुक्स वितरण की जिम्मेदारी अपने कुछ खास शिक्षकों को दी है ताकि कमी के बावजूद कोर्स की बुक्स वितरण को समय से पूरा किया जा सके। लेकिन, इसका उल्टा हो रहा है वितरण में लगाए गए शिक्षक बेमन से मनमाने तरीके से बुक्स का वितरण करा रहे हैं। शिक्षकों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को शिकायत की है कि मोहनलालगंज, चिनहट और सरोजनीनगर में स्टूडेंट्स की संख्या के सापेक्ष काफी कम बुक्स भेजी की गई हैं। हालात यह है कि शहरी क्षेत्र से सटे सैकड़ों की संख्या वाले स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की आधी बुक्स भी शिक्षक नही मिल सकी है।

मेन कोर्स की बुक्स ही नहीं मिलीं

शिक्षकों का कहना है कि हिन्दी, मैथ्स, इंग्लिश, सहित मुख्य विषयों की किताबों को भी देने में पाठ्यपुस्तक देने में तैनात किये गये शिक्षक कुछ दिनों के बाद आकर ले जाने की हिदायत देकर रवाना कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि इसके इतर ड्यूटी करने वाले शिक्षक जान पहचान वाले शिक्षकों को छात्र संख्या से अलग कई गुना बुक्स दे हैं। नगर क्षेत्र के कई सरकारी स्कूलों के शिक्षक किताबों के नहीं मिलने के कारण बीते कई दिनों से चक्कर काट रहे हैं। बिना किताबों के स्टूडेंट्स की पढ़ाई-लिखाई ठप्प पड़ी है।