RANCHI : आई नेक्स्ट के इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी )का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इसे लेकर स्टूडेंट्स में जबर्दस्त उत्साह देखा जा रहा है। टेस्ट की तैयारी, पैटर्न और टेस्ट से जुड़ी अन्य बातों की जानकारी के लिए दैनिक जागरण और आई नेक्स्ट ऑफिस में स्टूडेंट्स क्वेरी कर रहे हैं। एप्टीट्यूड और इंटेलीजेंस टेस्ट के जरिए खुद को पहचानने का मौका स्टूडेंट्स कतई गंवाना नहीं चाहते हैं।

हिंदी-इंग्लिश में होगा टेस्ट

आईआईटी एग्जाम की सबसे खास बात यह है कि इससे ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स को जोड़ने की कोशिश की गई है। टेस्ट का मीडियम हिंदी और इंग्लिश दोनों रखा गया है। साथ ही इसमें किसी भी बोर्ड के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करेंगे। क्लास 6 से लेकर 12 तक के स्टूडेंट्स इसमें शामिल होंगे। जागरण प्रकाशन लिमिटेड देशभर में दूसरी बार आईआईटी कंडक्ट कराने जा रहा है। जागरण की इस पहल को स्कूलों से भी सराहना मिल रही है। स्कूलों के प्रिंसिपल भी इससे जुड़ी अपनी फीलिंग शेयर कर रहे है। रजिस्ट्रेशन के बाद अब स्कूलों में एग्जाम 30 अप्रैल को टेस्ट कंडक्ट कराया जाएगा।

टैलेंटेड स्टूडेंट्स को मिलेंगे अट्रैक्टिव गिफ्ट्स

- आईआईटी के तहत 500 से ज्यादा प्राइज

- हर क्लास से ऑल इंडिया में आए रैंक वन स्टूडेंट को टैबलेट

- हर क्लास के सिटी टॉपर को मेडल

- पार्टिसिपेट करने वाले सभी स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट

आनलाईन और ओपन रजिस्ट्रेशन कराने वालों के लिए अलग सेंटर

वैसे स्टूडेंट्स जिन्होंने किसी स्कूल से नही बल्कि अलग-अलग सेंटर्स से फॉर्म भरा है या ऑनलाइन फॉर्म भरकर आईआईटी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, उनके लिए पीपी कंपाउंड स्थित गुरुनानक हायर सेकेंड्री स्कूल को एग्जामिनेशन सेंटर बनाया गया है। 30 अप्रैल को होने वाले आईआईटी टेस्ट के लिए दोपहर साढ़े 3 बजे से का समय निर्धारित किया गया है। इस बाबत स्टूडेंट्स ने तैयारी शुरू कर दी है।