-पटना दून पब्लिक स्कूल में बना था ऑन लाइन आवेदन करने वालों के लिए सेंटर

PATNA: इंडिया इनटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी) सीजन थ्री में ऑनलाइन आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स का एक्जाम संडे को दून पब्लिक स्कूल में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। परीक्षा का आयोजन जागरण प्रकाशन लिमिटेड की ओर से किया गया। एग्जाम के नॉलेज पार्टनर विद्या मंदिर क्लासेस थे। एक्जाम में एक हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। ऑफलाइन एग्जाम के लिए आवेदन जारी है, जिसकी परीक्षा क्9 अप्रैल को होगी। सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर सहित राज्य के कई जिलों से पहुंचे स्टूडेंट्स काफी खुश थे। स्टूडेंट्स ने बताया कि कंपटीशन में ओएमआर सीट पर एग्जाम होता है, लेकिन स्कूलों में सामान्य पैटर्न पर होता है। आईआईटी ने हमें कंपटीशन में आने वाले क्वेश्वन के पैटर्न पर एग्जाम कराकर गाइड किया।

एप्टीटयूड टेस्ट में स्टूडेंट्स की रूचि ज्यादा दिखी

आईआईटी के दो घंटे के एग्जाम पेपर दो पार्ट में एक साथ थे। प्रश्नों का उत्तर देने के लिए ओएमआर शीट में उत्तर देना था। सभी क्वेचन बहुविकल्पीय थे। पहले पार्ट में बहुविकल्पीय बुद्धिमता परीक्षण से संबंधित प्रश्न थे। इस पार्ट में ब्0 प्रश्न के लिए फ्0 अंक दिए गए थे। दूसरा पेपर एप्टीट्यूड टेस्ट पर फोकस था। क्00 अंक के प्रश्न के लिए 90 मिनट का समय निर्धारित था। इस पार्ट में तार्किक परीक्षण, सामान्य ज्ञान, भौतिक विज्ञान, रासायन विज्ञान, गणित व जीव विज्ञान से पूछे गए थे। स्टूडेंट्स पेपर में एप्टीटयूड टेस्ट के बारे में काफी उत्सासित दिखे।

क्लास भ् से क्ख्वीं तक के बच्चों ने लिया हिस्सा

एग्जाम में क्लास भ् से क्ख् वीं तक के बच्चों ने हिस्सा लिया। सभी बच्चे परीक्षा को लेकर काफी उत्साहित दिखे। भीषण गर्मी के बीच अभिभावक परीक्षा दिलाने के लिए सुबह से ही जुटने लगे थे।

सेंटर पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट थे प्रतिबंधित

दोपहर क्ख् बजे से परीक्षा शुरू हुई। एग्जामनेशन सेंटर में प्रवेश से पूर्व एग्जामनेशन सेंटर पर स्टूडेंट की जांच की गई। किसी भी स्टूडेंट्स को सेंटर पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लाने की अनुमति नहीं थी। क्लास रूम में टीचर के अलावा सीसीटीवी से गाइड किया जा रहा था।