-बरगदही के एक कॉलेज में जबर्दस्ती कराई जा रही नकल, पैसे न देने पर फेल या अब्सेट करान की धमकी

-स्टूडेंट्स ने की डीएम से कंपलेन, डीआईओएस कर रहे जांच

GORAKHPUR: नकलविहीन परीक्षा कराने का दम भर रहे प्रशासन को कुछ माफिया खुलेआम चुनौती दे रहे हैं। वे न सिर्फ नकल करा रहे हैं बल्कि पैसा न देने वाले स्टूडेंट्स को धमकाने के साथ जबरन लाठी-डंडों के दम पर पैसा वसूल रहे हैं। यह बात तब सामने आई, जब इन माफियाओं से प्रताडि़त कुछ स्टूडेंट्स ने इसकी कंपलेन जिलाधिकारी रंजन कुमार से कर दी। साथ ही इन स्टूडेंट्स ने इसकी जानकारी आई नेक्स्ट को भी दी। जिलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच जिला विद्यालय निरीक्षक को सौैंपी है।

नहीं अबसेंट कर दिया जाएगा

फ्राइडे दोपहर आई नेक्स्ट ऑफिस में एक स्टूडेंट का फोन आया। उसने जो बताया वह चौंकाने वाला था। फोन पर बात कर रहे स्टूडेंट ने डरते हुए एक सवाल पूछा, क्या आप मेरी मदद करेंगे? आश्वासन देने के बाद नाम न छापने की शर्त पर स्टूडेंट ने बताया कि उसका सेंटर बरगदही स्थित एक इंटर कॉलेज में है। वहां कुछ बाहरी लोग कई स्टूडेंट्स को बोल-बोल कर नकल कराते हैं। हालांकि क्लास में कई स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जो खुद पेपर सॉल्व करते हैं। मगर थर्सडे को जब फिजिक्स सेकेंड का पेपर था, तो कुछ लोग लाठी-डंडा लेकर आए और जिन स्टूडेंट्स ने पैसा नहीं दिया था उन्हें धमकाने लगे। स्टूडेंट्स के मना करने पर उन्होंने कहा कि पैसा दो, वरना अबसेंट करा देंगे। इस पूरे मामले की जानकारी थर्सडे इवनिंग पेपर देकर बाहर निकलने के बाद ही स्टूडेंट ने जिलाधिकारी को दी थी। जिलाधिकारी ने उक्त मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक को जांच सौंपी है।

बरगदही स्थित एक इंटर कॉलेज की कंपलेन आई थी कि वहां जबरन नकल कराई जा रही है और स्टूडेंट्स से पैसा वसूला जा रहा है। इसकी जांच मिली है। सैटर्डे को उक्त कॉलेज में पेपर है। इंस्पेक्शन करने के साथ मामले की जांच-पड़ताल की जाएगी। दोषी मिलने पर कड़ी कार्रवाई होगी।

एएन मौर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक