तो क्या अच्छा पब्लिक सर्वेट बनने के लिए इंग्लिश जानना जरूरी है?

- यूपीएससी के सीसैट एग्जाम पैटर्न के विरोध में स्टूडेंट्स ने किया प्रदर्शन

- कहा, गवर्नमेंट के आश्वासन के बाद भी 24 अगस्त को कैसे लिया जा रहा एग्जाम?

PATNA : सीसैट के विरोध में थर्सडे को पटना में यूपीएससी का प्रिपरेशन करने वाले सैकड़ों स्टूडेंट्स ने विरोध प्रदर्शन किया। हाथों में ब्लैक रिबन बांधे स्टूडेंट्स का जत्था गोपाल मार्केट, अशोक राजपथ होते हुए कारगिल चौक पर पहुंचकर समाप्त हुआ। प्रोटेस्ट के दौरान स्टूडेंट्स सीसैट को वापस लेने की मांग कर रहे थे।

सीसैट पर अविलंब रोक लगे

स्टूडेंट्स आरोप लगा रहे थे कि सीसैट के कारण हिंदी भाषी कैंडिडेट्स को यूपीएससी में पहुंचने से रोकने की साजिश है। स्टूडेंट्स सरकार और यूपीएससी से सवाल कर रहे थे कि इंग्लिश नहीं जानने वाले कैंडिडेट अच्छा पब्लिक सर्वेट नहीं हो सकते हैं? सरकार के आश्वासन के बाद यूपीएससी कैसे ख्ब् अगस्त को एग्जाम कंडक्ट कर रही है? प्रोटेस्टर्स ने सीसैट के माध्यम से एग्जाम पर अविलंब रोक लगाने की मांग की।

दिल्ली में अनशनकारियों का सपोर्ट

दिल्ली में सीसैट समाप्त करने की मांग पर अनशन कर रहे स्टूडेंट्स का पटना के प्रोटेस्टर्स ने सपोर्ट किया। प्रोटेस्ट कर रहे स्टूडेंट्स ने मांग की कि सरकार जल्द सीसैट को समाप्त नहीं करने का निर्णय नहीं लेगी, तो पटना में भी अनशन किया जाएगा। देश में कार्यरत हिंदी भाषी सिविल सर्वेट इंग्लिश भाषी से किसी मामले में पीछे नहीं हैं। सीसैट लागू कर सरकार हिंदी भाषी की कैपेबिलिटी पर शक कर रही है।