-हॉस्टल की विभिन्न परेशानियों के खिलाफ एनआईटी की स्टूडेंट्स ने किया प्रदर्शन

PATNA: एनआईटी पटना की ग‌र्ल्स के कैंपस के हॉस्टल की समस्याओं से परेशान हैं। बुधवार को फाइनल इयर व कुछ फोर्थ सेम की तीन दर्जन के करीब ग‌र्ल्स ने इसके विरोध में कैंपस में प्रोटेस्ट किया। मिली जानकारी के अनुसार एनआईटी पटना के पास हॉस्टल में जगह कम होने के कारण एक कमरे में चार की जगह छह-छह लड़कियों को रहना पड़ रहा है। मजबूरी में फर्श में रहना पड़ सोना पड़ रहा है। कैंपस में लाइट-फैन खराब है। साफ सफाई की सुविधा ठीक नहीं है। ग‌र्ल्स ने नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि हमें हॉस्टल में सुविधा की समस्या लंबे समय से है। हमने कंप्लेन की, लेकिन हमारी बातों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हमें डर है कि हमारे शिकायत के बाद हमारे खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

सात सौ स्टूडेंट्स के लिए ही हॉस्टल

एनआईटी पटना के पास स्थाई कैंपस नहीं होने का खामियाजा स्टूडेंस को झेलना पड़ रहा है। लंबे समय से जमीन का मामला फंसा हुआ है। इसके अलावा वर्तमान कैंपस के कुछ हिस्सों पर अतिक्रमण है। चाह कर भी हॉस्टल का निर्माण नहीं हो पा रहा है। वर्तमान में एनआईटी के पास दो हजार के करीब स्टूडेंट्स हैं। इनके लिए मात्र सात सौ स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल की सुविधा है। जनवरी ख्0क्म् तक कैंपस में एक हजार स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल की सुविधा हो जाएगी।

मैं अभी हेड क्वार्टर से बाहर हूं। मुझे कैंपस में प्रोटेस्ट के बारे में जानकारी नहीं है। हॉस्टल की समस्या है। दिसंबर ख्0क्भ् से जनवरी ख्0क्म् तक एक हजार के करीब स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल था, अब अतिरिक्त व्यवस्था हो जाएगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स को वर्तमान हॉस्टल में कोई समस्या है तो उसको हल किया जाएगा।

प्रो अशोक डे

डायरेक्टर, एनआईटी पटना