RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजेज के ग्रेजुएशन पार्ट टू के खराब रिजल्ट के बाद उभरा विवाद थम नहीं रहा है। फेल हुए सैकड़ों स्टूडेंट्स ने गुरुवार को प्रो वीसी डॉ एम रजीउद्दीन का घेराव किया। घेराव करनेवालों में ज्यादातर वैसे स्टूडेंट्स थे, जिन्हें कुछ पेपर्स में जीरो मा‌र्क्स मिले थे। गौरतलब है कि बुधवार को फेल करनेवाले स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रार को घेरा था। स्टूडेंट्स की बात सुनने के बाद रजिस्ट्रार ने प्रो वीसी को इसकी जानकारी देने की बात कही थी।

कॉपी फिर से देखी जाएगी

एक स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन के साथ फेल करनेवाले स्टूडेंट्स प्रो वीसी का घेराव करने यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर पहुंचे थे। इन्होंने प्रो वीसी को बताया कि एक साथ बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स कैसे फेल कर सकते हैं। इतना ही नहीं कई स्टूडेंट्स को किसी पेपर में जीरो मा‌र्क्स कैसे आ सकता है। प्रो वीसी ने स्टूडेंट्स को कहा कि वे उनकी परेशानी को समझ रहे हैं। जो स्टूडेंट्स फेल हुए हैं, उनकी कॉपी दोबारा निकालकर देखी जाएगी। अगर कॉपी इवैल्यूएशन में गड़बड़ी की बात सामने आएगी तो संबंधित टीचर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कॉपीज की जांच में हुई लापरवाही

स्टूडेंट्स का आरोप है कि कॉपीज के इवैल्यूएशन में लापरवाही बरती गई। एग्जाम खत्म होने के बाद दो महीने तक कॉपीज यूनिवर्सिटी में यूं ही पड़ी रही, फिर आनन-फानन में कॉपीज को इवैल्यूएशन के साथ भेजा गया। कॉपीज के इवैल्यूएशन में सावधानी नहीं बरती गई। यह स्टूडेंट्स के साथ अन्याय है। हमें इंसाफ चाहिए। जब हमने सभी सवालों के जवाब दिए तो फिर कैसे फेल कर जाएंगे।

कोई ऑनर्स तो सब्सिडियरी पेपर में फेल

गोस्सनर कॉलेज, एसएस मेमोरियल कॉलेज, रामलखन सिंह यादव कॉलेज और डोरंडा कॉलेज के सैकड़ों स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन पार्ट टू में फेल कर गए हैं। कुछ स्टूडेंट्स ऑनर्स तो कुछ सब्सिडियरी पेपर में फेल हुए हैं। कई स्टूडेंट्स को तो जीरो मा‌र्क्स तक मिले हैं। ऐसे में रिजल्ट की गड़बड़ी को लेकर स्टूडेंट्स आंदोलन कर रहे हैं।