यूपी बोर्ड ने नौवीं की हिन्दी गद्य में शामिल किया पाठ

नए सत्र से लागू हो रहे पाठ्यक्रम में दिखेगा बदलाव

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड नए सत्र में अपने पाठ्यक्रम में कई बड़े बदलाव कर रहा है। इसका असर सत्र की शुरुआत में दिखाई देगा। एनसीईआरटी के पैटर्न पर लागू पाठ्यक्रम में बोर्ड की तरफ से हिन्दी गद्य में सड़क सुरक्षा एवं यातायात के नियमों की जानकारी देने के लिए पाठ के रूप में जोड़ा गया है। इसमें बच्चों को यातायात के महत्व और उसके नियमों का पालन करने के बारे में विस्तार से पढ़ाया और समझाया जाएगा।

दुर्घटना से बचने का देंगे मंत्र

यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा के पाठ को शामिल करने के बारे में बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इसमें आंकड़ों के साथ बच्चों को बताया जाएगा कि प्रत्येक वर्ष सड़क हादसों की वजह से कितने लोगों की जान जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लू एचओ की रिपोर्ट के अनुसार प्रति वर्ष 10 लाख लोग सड़क दुघर्टना में घायल होकर अपने जीवन से हाथ धो बैठते है। यदि भारत में सड़क दुघर्टनाओं में होने वाली मौत के आंकड़ों पर नजर डाले तो यहां प्रत्येक वर्ष सड़क हादसों में एक लाख 40 हजार लोगों की मौत होती है। यातायात पाठ के जरिए स्टूडेंट्स को ट्रैफिक लाइटों की जानकारी और उनके पालन करने का तरीका, वाहनों को चलाते समय गति से संबंधित नियमों की जानकारी आदि की विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

वेबसाइट पर पाठ्यक्रम अपलोड

यूपी बोर्ड ने नए सत्र से लागू हो रहे एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को वेबसाइट पर अपलोड किया है। इसमें सभी विषयों के पाठ्यक्रम शामिल हैं। नौवीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में हुए संशोधन की सभी प्रकार की जानकारियां वेबसाइट पर दी गई है।

पाठ्यक्रम को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। वहां कोई भी पाठ्यक्रम में हो रहे बदलाव और नए पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड