भोजन का कर दिए थे बहिष्कार, प्रिंसिपल के समझाने पर खाने को हुए तैयार पर नहीं चलने दी क्लास

संविदा शिक्षक की पढ़ाई से संतुष्ट नहीं है छात्र

kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI ( 29 July ): जवाहर नवोदय स्कूल टेंवा के छात्रों ने शुक्रवार को संविदा पर तैनात केमेस्ट्री टीचर के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। टीचर की पढ़ाई से असंतुष्ट छात्रों ने स्कूल में तालाबंदी करते हुए खाने का बहिष्कार कर दिया। बच्चों के हंगामे की जानकारी पर पहुंचे प्रिंसपल ने दूसरे टीचर की व्यवस्था कराने का आश्वासन देकर बच्चों को भोजन करने के लिए राजी किया। छात्रों ने खाना तो खा लिया लेकिन स्कूल में दूसरा टीचर नहीं आने तक क्लास नहीं चलने देने का ऐलान किया।

पढ़ाई से हैं असंतुष्ट

जवाहर नवोदय स्कूल में अभिषेक कुमार बतौर केमेस्ट्री टीचर तैनात है। अभिषेक संविदा पर है और उनकी ज्वाइनिंग जुलाई माह में ही हुई है। छात्रों का कहना है कि अभिषेक के पढ़ाने का लहजा उन्हे समझ में नहीं आ रहा है। वह स्कूल में परमानेंट टीचर पोस्ट करने की मांग कर रहे थे। मांग पूरी नहीं होने से नाराज छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार को मोर्चा खोल दिया।

टीचरों को निकाल दिया बाहर

स्कूल के सारे कमरों में ताला बंद कर टीचरों को बाहर निकाल दिया। रसोई घर में भी ताला बंद कर दिया गया। विधार्थियों का कहना था कि वह भूखे रहकर नए टीचर की पोस्टिंग होने तक अनसन करेंगे। छात्रों के आंदोलन की जानकारी होने पर प्रिंसपल ओम नरायण त्रिपाठी मौके पर पहुंचे। प्रिंसपल ने बच्चों के आगे फोन पर अफसरों से बात करके समस्या से अवगत कराया। प्रिंसपल ने भरोसा दिया है कि स्कूल से लिए एक मैडम की पोस्टिंग की गई है। वह सोमवार को वराणसी से यहां आकर ज्वाइन करेंगी। प्रिंसपल ने बच्चों से जिद छोड़कर खाना खाने के लिए कहा। प्रिंसपल के आश्वासन के बाद बच्चे खाना खाने के लिए तो राजी हो गए लेकिन उन्होने साफ कहा कि जब तक टीचर यहां नहीं आएंगी तब तक क्लास नहीं चलने दी जाएगी। इसके बाद छात्र स्कूल की चाभियां लेकर हॉस्टल में चले गए।

----------

गश खाकर गिरा छात्र

टीचर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान गर्मी और भूख के चलते कक्षा आठ का एक छात्र गश खाकर गिर पड़ा। साथी छात्रों ने उसे किसी तरह संभाला। जवाहर नवोदय स्कूल के बच्चों का अक्सर इसी तरह से हंगामा करके मांग पूरी कराने का क्रम चलता रहता है। सात साल में करीब सात बार विरोध प्रदर्शन का सामना कालेज प्रशासन को करना पड़ चुका है। यहां कभी भोजन की खराब गुणवत्ता तो कभी सहीं पढ़ाई का नहीं होना, बिजली कटने पर जनरेटर नहीं चलना आदि विरोध का मुद्दा रहा है।

वर्जन

बच्चों का कहना था कि कमेस्ट्री टीचर के पढ़ाने का मेथड उन्हे समझ में नहीं आता है। नए टीचर की पोस्टिंग हो गई है.वह सोमवार को स्कूल में ज्वाइन करेंगी।

ओम नरायण त्रिपाठी, प्रिंसपल जवाहर नवोदय विद्यालय