-स्टूडेंट्स और सुरक्षा गार्ड के बीच हुई धक्का-मुक्की

-वीसी से मुलाकात करने की मांग कर रहे थे स्टूडेंट्स

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) में स्पेशल कैरी ओवर एग्जाम की मांग को लेकर गुरुवार को स्टूडेंट्स ने कैम्पस में जमकर हंगामा किया। स्टूडेंट्स वीसी से मुलाकात की मांग करते हुए मेन गेट पर पहुंचे, जहां पर सुरक्षा गार्ड ने मेन गेट को बंद कर दिया। जिसके बाद स्टूडेंट्स और सुरक्षा गार्ड के बीच धक्का मुक्की हुई। जिस कारण से मेन गेट पर लगा कांच का शीशा टूट गया। जिससे एक सुरक्षा गार्ड के हाथ पर चोट भी आई है

स्पेशल कैरी ओवर एग्जाम कराने की मांग

एबीवीपी की अगुवाई में करीब 150 स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी कैम्पस पहुंचे। यह सभी स्टूडेंट्स सेकेंड व थर्ड इयर के थे। स्टूडेंट्स का कहना था कि यूनिवर्सिटी की ओर से पहले भी स्पेशल कैरी ओवर एग्जाम कराया गया है। लेकिन उनके मामले में यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम कराने से मना किया जा रहा है। स्टूडेंट्स के मुताबिक अगर यूनिवर्सिटी ने स्पेशल कैरी ओवर एग्जाम नहीं कराया तो उनका भविष्य बर्बाद हो जाएगा।

स्टूडेंट्स ने लगाया यूनिवर्सिटी पर आरोप

स्टूडेंट्स का कहना था कि यूपीटीयू के नियम अनुसार एक रिजल्ट जारी होने व नए एग्जाम की डेट घोषित होने के बीच में दो दिन का समय होना चाहिए। पर, स्पेशल कैरी ओवर एग्जाम का रिजल्ट तब घोषित किया गया, जब स्टूडेंट्स के सेमेस्टर एग्जाम चल रहे थे। ऐसे में कई स्टूडेंट्स स्पेशल कैरी ओवर एग्जाम देने से वंचित रह गए थे। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी की ओर से कैरी ओवर एग्जाम के लिए जो समय दिया गया था, वह पर्याप्त नहीं था। ऐसे में स्टूडेंट्स तैयारी न होने के कारण एग्जाम नहीं दे सके थे।

सितम्बर के पहले सप्ताह में होगी कैरीओवर परीक्षा

यूपीटीयू की स्ेपशल कैरिओवर एग्जाम सितम्ब के फ‌र्स्ट वीक में होंगे। गुरुवार को यूपीटीयू के एग्जाम कंट्रोलर प्रो। बीएन मिश्रा ने बताया कि इस एग्जाम में केवल लास्ट इयर के स्टूडेंट्स आवेदन कर सकेंगे। स्टूडेंट्स के एग्जाम फॉर्म कॉलेज लॉगइन के माध्यम से स्वीकार किये जाएंगे। एग्जाम फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट दस अगस्त होगी। वहीं कॉलेज हार्ड कॉपी व निर्धारित फीस के साथ 13 अगस्त तक यूपीटीयू को एग्जाम फॉर्म भेजना होगा। एग्जाम का शेड्यूल यूपीटीयू के वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि लास्ट इयर के वह स्टूडेंट्स जो फेल हो गए है वह इस एग्जाम में आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसलिए वे छात्र ही आवेदन करे जिनका सीपी स्टैटस हो।