- राज्यपाल ने जेपीविवि के टापरों को किया मेडल देकर सम्मानित

- विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में छात्र-छात्राएं हुई सम्मानित

PATNA/ CHAPRA : लोकनायक की जन्मभूमि सारण की धरती पर स्थित जयप्रकाश नारायण विश्वविद्यालय में शनिवार को तृतीय दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें कुलाधिपति सह राज्यपाल के हाथों मेडल से सम्मानित किये जाने वाले टॉपरों के चेहरे खिल उठे।

कुलाधिपति सह राज्यपाल रामनाथ कोबिंद ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उसके बाद उन्होंने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राज्य के विश्वविद्यालयों में पठन-पाठन, परीक्षा का सत्र, शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों की समस्याओं का निराकरण करने के साथ-साथ विश्वविद्यालयों के विकास पर बल दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी छात्र के लिए दीक्षांत में उपाधि प्राप्त करना उसके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण एवं गौरवशाली दिन होता है। उसके बाद ही वह जीवन संघर्ष के क्षेत्र में पदार्पण करता है। उपाधि प्राप्त छात्र-छात्राओं से कहा कि अपने जीवन में नैतिक मूल्यों के साथ ही अनुशासन, प्रेम, सहयोग, एकता, समन्वय तथा भाईचारा का समावेश करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने गोल्ड मेडल प्राप्त नहीं किया है उन्हें अपने सहयोगी मित्रों से प्रेरणा लेकर भविष्य में सफलता प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। महामहिम ने अपने भाषण के दौरान सारण के महान विभूतियों-डा.राजेन्द्र प्रसाद, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, ब्रजकिशोर प्रसाद, मौलाना मजहरूल हक, महापंडित राहुल सांकृत्यायन तथा लोक संस्कृति के पुरोधा व भोजपुरी के सेक्सपीयर भिखारी ठाकुर को याद करते हुए उन्हे नमन किया। समारोह के विशिष्ट अतिथि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डा एके सिंह ने विश्वविद्यालय के विकास एवं शैक्षणिक गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज के बदलते दौर में अपना अलग पहचान बनाना होगा। ग्लोबलाइजेशन का जमाना है। सारण की यह पावन भूमि जहां कई महापुरुषों ने शिक्षा के लिए प्रयास किया है।

इसे और बेहतर करने की आवश्यक्ता है। जेपी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.लोकेशचन्द्र प्रसाद ने आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि जब मै विश्वविद्यालय का कार्य संभाला उस समय विश्वविद्यालय काफी कठिन दौर से गुजर रहा था। लेकिन कुलाधिपति महोदय के मार्ग दर्शन में पिछले छह माह के दौरान विश्वविद्यालय आज प्रगति के पथ पर चल रहा है। कुलपति ने कुलाधिपति सहित सभी सम्मानित अतिथियों को पुष्प गुच्छ, अंगवस्त्र एवं प्रतिकचिन्ह देकर स्वागत किया। इस मौके पर राज भवन के प्रधान सचिव ईसी बाला प्रसाद, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के कुलपति डा.साकेत कुशवाहा, मगध विवि के प्रतिकुलपति डा.कृतिश्वर प्रसाद, प्रमंडलीय आयुक्त प्रभात शंकर, डीआईजी अजीत कुमार राय, डीएम दीपक आनंद, एसपी पंकज कुमार राज, सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। संचालन कुलसचिव डा.विभाष कुमार यादव ने किया।