PATNA : राज्य सरकार जल्द ही स्कूली शिक्षा के लिए कई कार्यक्रम चलाने जा रही है। विभाग के सूत्रों के मुताबिक परियोजना परिषद ने शिक्षा में विज्ञान को बढ़ावा देने की योजना पर भी अमल प्रारंभ किया है। इस योजना के तहत राज्य के माध्यमिक स्कूलों में विज्ञान क्लब स्थापित किए जाएंगे।

उन्हें संग्रहालयों में भ्रमण के लिए दूसरे राज्यों में भ्रमण का मौका भी मिलेगा। इसके तहत राज्य के पचास प्रतिशत मध्य विद्यालयों में विज्ञान क्लब की स्थापना होगी। बच्चों को विज्ञान संग्रहालय का भ्रमण भी कराया जाएगा। साथ ही छोटे-छोटे वैज्ञानिक प्रयोग के लिए प्रति स्कूल ख्भ् हजार रुपये की राशि दी जाएगी। योजना है कि प्रत्येक जिला-प्रखंड के एक-एक मध्य विद्यालय को कम्पोजिट स्कूल के रूप में विकसित किया जाए।

स्कूलों में विज्ञान क्लब, भाषा शिक्षा पर जोर

बिहार सरकार ने केंद्र के निर्देश पर कक्षा पांच से आठ तक के सरकारी स्कूलों में विज्ञान क्लब की स्थापना पर विचार शुरू कर दिया है। विज्ञान क्लब का उद्देश्य विज्ञान की शिक्षा को बढ़ावा देना होगा। इसके साथ ही शिक्षा विभाग इस पूरे वर्ष राज्य में बांग्ला भाषा के प्रोत्साहन के लिए भी काम करेगा। राज्य सरकार ने वर्ष ख्0क्7-क्8 के लिए शिक्षा की वार्षिक योजना में भाषा संबंधी प्रदर्शनी तथा सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक पहलुओं की साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए 'भाषा के सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक पक्ष का प्रदर्शन' विषयक योजना को शामिल किया है।