- पांच मार्च से शुरू होगी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा, 24 घंटे के भीतर प्रिंसिपल भेजेंगे क्वेश्चन पेपर का फीडबैक

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए गुड न्यूज है। सीबीएसई इस बार परीक्षार्थियों से प्रश्नपत्र का फीडबैक भी लेगा। जिसके तहत 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी प्रश्न पत्र संबंधी समस्या होने पर प्रिंसिपल को लिखकर देंगे। इसके लिए बोर्ड ने सभी प्रिंसिपल को निर्देश दिया है कि वह छात्रों का फीडबैक लेकर बोर्ड को भेजें। इसको लेकर तैयारी भी पूरी कर ली गई है। एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स प्रश्नपत्र के बारे में लिखकर देंगे और प्रिंसिपल इसे बोर्ड को भेजेंगे।

एक्सपर्ट करेंगे विश्लेषण

स्टूडेंट्स से फीडबैक मिलने के बाद प्रिंसिपल को 24 घंटे के भीतर बोर्ड को भेजना होगा। जिस पर एक्सप‌र्ट्स का एक ग्रुप उसका विश्लेषण करके मार्किग स्कीम तैयार करेगा। बोर्ड ने कॉपी चेक करने वाले टीचर्स से भी कहा है कि वे मार्किग स्कीम के अनुसार ही कॉपी चेक करें। शिकायत करने के लिए कुछ कैटेगरी निर्धारित की गई है। जिसमें स्टूडेंट्स सिलेबस से बाहर के सवाल, समझ के बाहर, गलत सवाल और गलत अनुवाद के लिए शिकायत कर सकते हैं।

19 सेंटर्स पर होगी परीक्षा

सीबीएसई के डिस्ट्रिक्ट में 70 स्कूल संचालित होते हैं। जिसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 19 सेंटर्स बनाए हैं। यह सभी सेंटर्स सिटी और आसपास क्षेत्र के हैं।

फैक्ट फिगर

(2017-18)

- 10वीं में परीक्षार्थियों की संख्या - 12,000

- 12वीं में परीक्षार्थियों की संख्या - 8,000

- कुल परीक्षा केंद्रों की संख्या - 19

- बोर्ड एग्जाम शुरू होने की तिथि - 5 मार्च से

वर्जन

सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को फीडबैक देने का मौका दिया है। यह अच्छी स्कीम है। फीडबैक से स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा। क्योंकि कई बार प्रश्नपत्र में शिकायत होने पर भी शिकायत करने का मौका नहीं मिलता था।

- दीपिका अरोड़ा, को-ऑर्डिनेटर सीबीएसई