KANPUR : उत्तर प्रदेश प्राविधिक विवि (यूपीटीयू) ने दूसरे प्रदेश के अभ्यर्थियों की प्रवेश परीक्षा अलग से कराने की योजना बनाई है। प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय से संबद्ध तकनीकी व प्रबंधन शिक्षण संस्थानों की ख्भ् फीसद सीटों पर प्रवेश मिलेगा। विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। अब इस प्रस्ताव को प्रदेश सरकार के पास भेजा गया है। उसकी स्वीकृति के बाद प्रवेश का यह नया नियम इस साल से लागू कर दिया जाएगा।

यूपीटीयू के कालेजों में प्रवेश का ग्राफ साल दर साल गिरने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने सीटें भरने को दूसरे प्रदेश के छात्रों के लिए एक और प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। अगर राज्य सरकार इस पर अपनी सहमति देती है यह परीक्षा अगले माह होने की संभावना है।

छूटे हुए छात्रों को मिलेगा मौका

अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली इस परीक्षा के जरिए दूसरे प्रदेशों साथ उत्तर प्रदेश के छात्रों को दोबारा मौका दिया जाएगा। ऐसे में क्8 व क्9 अप्रैल को हुई राज्य प्रवेश परीक्षा में जो छात्र शामिल नहीं हो सके थे उन्हें इसमें मौका मिल सकेगा।

दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले सफल छात्रों की काउंसलिंग यूपीटीयू एक साथ करेगा।

राज्य सरकार को दोबारा प्रवेश परीक्षा कराने का प्रस्ताव भेजा गया है। इस प्रस्ताव पर अगले माह तक मुहर लगने की संभावना है। सफल छात्रों के प्रवेश के लिए काउंसलिंग व उनकी कक्षाएं एक साथ शुरू की जाएंगी। विवि की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में प्रवेश प्रक्रिया कार्यक्रम पर मुहर लगेगी।

.प्रो। जेपी सैनी समन्वयक राज्य प्रवेश परीक्षा