-रिसर्च स्कॉलर्स ही नहीं बल्कि डीडीयू के सभी स्टूडेंट्स होंगे हाईटेक

- वीसी ने शुरू किया वर्क, कैंपस के संचार भवन में बनाया जाएगा ई-सेंटर

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: अभी तक डीडीयू एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से सिर्फ रिसर्च स्कालर्स को वाई-फाई से लैस करने की कवायद चल रही थी, लेकिन डीडीयू के बाकी स्टूडेंट्स भी अब पूरी तरह से हाईटेक किए जाएंगे। इसके लिए डीडीयू एडमिनिस्ट्रेशन ने कैंपस में ई-सेंटर बनाने का डिसीजन लिया है। ई-सेंटर में लगाए जाने वाले कंप्यूटर सिस्टम से स्टूडेंट्स वीडियो कांफ्रेंसिंग के साथ-साथ इंटरनेट का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। ई-सेंटर बनाए जाने के लिए डीडीयू एडमिनिस्ट्रेशन ने सितंबर माह की फ‌र्स्ट वीक भी डिसाइड कर दी है।

फ्री ऑफ कास्ट मिलेगी ई-सेंटर में एंट्री

डीडीयू एडमिनिस्ट्रेशन से मिली जानकारी के मुताबिक ई-सेंटर को संचार भवन में बनाया जाएगा, जिसमें 50 कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे। इससे स्टूडेंट्स जहां अपने ऑन लाइन फार्म भर सकेंगे, वहीं डॉयरेक्ट विदेशी कंपनियों से बात कर सकेंगे। टेक्निकल प्वाइंट को सिखाने के लिए बकायदा ट्रेनर रखा जाएगा जो इन्हें ट्रेनिंग देंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को कोई फीस पे नहीं करना होगा।

स्टूडेंट्स को इश्यू किया जाएगा आईडी कार्ड

स्टूडेंट्स का ई-सेंटर में एंट्री के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और आईडी कार्ड इश्यू किए जाएंगे, जिसे दिखाने पर ही वे ई-सेंटर में एंट्री पा सकेंगे। वहीं डीडीयू एडमिनिस्ट्रेशन की मानें तो डीडीयू के सभी डिपार्टमेंट को कंप्यूटराइज्ड कर दिया जाएगा, ताकि डीडीयू के सभी कार्य ऑनलाइन हो सकें। इसके अलावा डीडीयू से एफिलिएटेड जितने भी कालेजेज हैं उन सभी के वर्किग को ऑनलाइन कर दिए जाएंगे।

क्या होगी खासियत

- इंटरनेट सुविधा

- वीडियो कांफ्रेंसिंग

- ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे

- फ्री ऑफ कास्ट रजिस्ट्रेशन

स्टूडेंट्स के लिए ई-सेंटर खोले जा रहे हैं, जिसमें 50 कंप्यूटर लगाए जाएंगे। इसके यूज के लिए स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, जोकि फ्री ऑफ कास्ट होंगे।

प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयू गोरखपुर