क्कन्ञ्जहृन् : शराबबंदी हो गई, लेकिन शराबियों की आदत नहीं बदली। उल्टे नशा करने के लिए विकल्प खोज लिया। खास बात यह है कि विकल्प में तलाशी गई चीज भी पीने वाली है। इसका नाम है कफ सिरप। ये ऐसे कफ सिरप हैं, जिसे एक बोतल पी लेने के बाद शराब जैसा नशा महसूस होने लगता है। ये अलग बात है कि कफ सिरप को डॉक्टर खांसी वाले पेशेंट को थोड़ा-थोड़ा पीने को एडवाइज करते हैं।

दरअसल, पटना पुलिस की वजह से ये नया मामला सामने आया है। शराब की सप्लाई को लेकर पटना पुलिस की टीम लगातार अलर्ट पर है। ऐसे में गुरुवार को जक्कनपुर थाने की पुलिस टीम की नजर एक संदिग्ध पर पड़ी। जिसके हाथ में 4 बड़े बैग थे। जब बैग की तलाशी ली तो उसमें 600 बोतल कफ सिरप मिले। जो तीन अलग-अलग ब्रांड के थे। ड्रग इंस्पेक्टर के जरिए हर एक ब्रांड की जांच कराई गई। जिसमें पता चला कि तीनों ब्रांड की कफ सिरप को हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से बेचे जाने पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन कुछ समय पहले रोक हट गई है। लेकिन इस बात का साफ इंस्ट्रक्शन है कि इन कफ सिरप को डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना नहीं बेचा जाएगा।

- ट्रेन से लाया गया पटना

इसके बाद पुलिस ने मो। असलम को गिरफ्तार कर लिया। जो अररिया के काली बाजार इलाके का रहने वाला है। पूछताछ में इसने बताया कि वो कैरियर का काम करता है। बनारस के रोहित फार्मा से वो सिरप लेकर ट्रेन से पटना आया था। यहां से बस से अररिया लेकर जाना था। बस स्टैंड जाने के लिए वो करबिगहिया इलाके से ऑटो से जाने वाला ही था कि पुलिस ने उसे पकड़ लिया।

- कोडिन से होता है नशा

जांच करने के बाद ड्रग इंस्पेक्टर ने पुलिस को बताया कि जब्त सिरप में कोडिन मिला है। इसके पीने नशा होता है। 5 एमएल कफ सिरप में 10 एमजी कोडिन होता है। यानी की आप सोच लीजिए एक बोतल सिरप अगर एक व्यक्ति पी ले तो उसे कितना नशा होगा।

- एक बोतल की कीमत 500

अररिया में इस सिरप की काफी डिमांड है। जिसे अररिया में गैर कानूनी तरीके से सप्लाई की जा रही है। पुलिस को जांच में असलम के पास से कोई डॉक्यूमेंट नहीं मिला। उसने पुलिस को बताया कि अररिया में हर एक बोतल के लिए 500 रुपए लिए जाते हैं। जबकि असली रेट 84 रुपए से 97 रुपए तक है।

- तीसरी खेप थी

असलम से पुलिस ने लंबी पूछताछ की। सिरप की खेप को किसके कहने पर वो ले जा रहा था, पुलिस के लिए जानना ये बेहद जरूरी था। नाम तो पुलिस को उसने नहीं बताया। हां ये जरूर बताया कि वो कैरियर का काम करता है। ये उसकी तीसरी खेप थी। हर एक बोतल पर उसे कमीशन दिया जाता था।

- ये हैं कफ सिरप के नाम

1.श्वह्यद्मह्वद्घ

2.क्कड्डह्म1श्र-ष्श्रद्घ

3.ष्ठद्बड्डद्यद्ग3-ष्ठष्

पूरे मामले की छानबीन की जा रही है। जब्त कफ सिरप को बगैर डॉक्टर के एडवाइस के नहीं दिया जा सकता। लेकिन लोग इसे नशे के लिए यूज कर रहे हैं। इस मामले में ठोस कार्रवाई की जाएगी।

मनु महाराज, एसएसपी, पटना