-पति बोला न्याय न मिलने के चलते किया सुसाइड, परिजनों ने पति पर लगाया हत्या का आरोप

-एसएसपी ऑफिस में आरोपियों की गिरफ्तारी न होने कर चुकी थी आत्मदाह की कोशिश

BAREILLY/MEERGANJ: पूरी दुनिया 8 मार्च को इंटरनेशनल वीमेंस डे सेलिब्रेट कर रही है। यूपी पुलिस दो दिन पहले से ही महिलाओं के प्रति संवेदनशील होने के लिए प्रोग्राम आयोजित कर रही है लेकिन इंटरनेशनल वीमेंस डे से एक दिन पूर्व मीरगंज से चौंकाने वाला मामला सामने आया। मीरगंज के नथपुरा में गैंगरेप पीडि़ता का शव फंदे पर लटका मिला। महिला के पति ने गैंगरेप के आरोपी जिला पंचायत सदस्य की गिरफ्तारी न होने से आहत होने पर जान देने की बात कही है तो परिजनों ने पति पर ही हत्या कर शव लटकाने का आरोप लगाया है। महिला ने 16 फरवरी को भी एसएसपी ऑफिस में आत्मदाह की कोशिश की थी। महिला ने सुसाइड किया या फिर उसकी हत्या की गई, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही इसका पता चल सकेगा। मायके वालों ने पति के खिलाफ हत्या की तहरीर दी है।

गले में रस्सी का लगाया फंदा

महिला के पति के मुताबिक वह वेडनेसडे को कोर्ट में डेट पर बरेली गया हुआ था। इसी दौरान उसके पिता का फोन आया कि बहू ने फंदे पर लटककर जान दे दी है। सबसे पहले घर के बाहर खेल रहे बच्चों ने मां को लटके हुए देखा। जब वह घर पहुंचा तो पत्‍‌नी बरामदे में फंदे पर लटकी थी और उसके गले में रस्सी का फंदा लगा हुआ था और रस्सी सीलिंग में पड़ी सरिया से बंधी थी। उसके रोने की आवाज सुनकर आसपास के लोग इकट्ठा हो गए। जिसके बाद मामले की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर एसपी रूरल ख्याति गर्ग, सीओ मीरगंज सीमा यादव व अन्य पुलिसकर्मी टीम पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पति ने बताया कि गैंगरेप में आरोपी की गिरफ्तारी न होने से पत्‍‌नी टेंशन में चल रही थी और इसी के चलते उसने जान दी होगी।

पति ने दी थी तलाक की धमकी

पुलिस मामले में कार्रवाई ही कर रही थी कि तभी महिला के मायके वाले पहुंच गए और आरोप लगाया कि शादी के बाद से ही दामाद बेटी के साथ मारपीट करता था। उसने रामपुर में भाई के खिलाफ ही गैंगरेप का मुकदमा दर्ज करा दिया था। भाई ने आरोप लगाया कि बहनोई मायके से रुपए भी मंगवाता रहता था। वहीं महिला के चचिया ससुर ने भी पति पर ही मारपीट करने का आरोप लगाया। गांव वालों ने भी बताया कि पति उसके साथ मारपीट करता रहता था। तीन दिन से भी घर से मारपीट की आवाजें आ रही थीं। एक बार वह महिला को गढ्डा खोदकर दफनाने की कोशिश कर चुका था। महिला ने ट्यूजडे को अपनी बहन से फोन पर बात की थी तो पति ने उसे तलाक देने की धमकी दी थी।

8 सितंबर को मारपीट आैर गैंगरेप

मीरगंज निवासी दोनों पैरों से दिव्यांग महिला अपने परिवार के साथ रहती थी। महिला के पति का आरोप था कि 8 सितंबर 2017 को वह घर पर पत्नी के साथ था कि उसी दौरान गांव के जिला पंचायत सदस्य निरंजन, पवन, सुभाष और ओमकार उसके घर में जबरन घुस आए। आरोप है कि चारों ने उसके पति व उसकी पिटाई की। फिर महिला के साथ आरोपियों ने बारी-बारी सामूहिक दुष्कर्म किया। पीडि़ता पति के साथ थाने पहुंची तो पुलिस ने बामुश्किल मुकदमा दर्ज किया था। दंपती रिपोर्ट लिखाकर थाने के बाहर पहुंचा ही था कि चंद कदम की दूरी पर आरोपियों ने उसके पति को दबोच लिया। उसे बेरहमी से पीटा था। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। इस मामले में पहले मारपीट की रिपोर्ट दर्ज हुई थी और बाद में गैंगरेप का केस दर्ज किया गया था। इस केस से पहले महिला का पति लालाराम की उंगली

308 में हाईकोर्ट से लिया था स्टे

पीडि़ता ने बताया कि पुलिस ने गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया था। उसके बाद भी चारों आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया। पुलिस की सांठ-गांठ से 308 में दो आरोपियों ने हाईकोर्ट से गिरफ्तारी के लिए स्टे ले लिया था। उसके बाद भी 376 डी में पुलिस एक भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं कर सकी थी। पुलिस ने रेप के केस को एक्सपंज कर दिया था। महिला के आत्मदाह की कोशिश के बाद केस को रीओपन किया गया था। वर्तमान में केस की जांच फतेहगंज पश्चिमी थाना प्रभारी कर रहे थे। जब महिला ने आत्मदाह की कोशिश की तो एसएसपी ने आरोपियों की तीन दिन में गिरफ्तारी का अल्टीमेटम दिया था लेकिन कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी। हालांकि इस मामले में रंजिश का भी मामला है। जिस जिला पंचायत सदस्य व उसके भाई प्रधान पति पवन पर आरोप लगा है उसके पिता कुंवरेसन का मर्डर हुआ था। जिसमें पूर्व ब्लॉक प्रमुख बाबू सिंह जेल गया था। मौजूदा समय में कोटे को लेकर विवाद चल रहा था। इस पहलू पर भी पुलिस जांच कर रही थी।

महिला का शव फंदे पर लटका मिला है। पति ने सुसाइड की बात कही है लेकिन परिजन पति पर हत्या का आरोप लगा रहे हैं। महिला ने गैंगरेप की एफआईआर दर्ज कराई थी। मामले की जांच की जा रही है।

ख्याति गर्ग, एसपी रुरल

2-------------------------

किशोरी ने प्यार में धोखा मिलने पर लगाई आग

हाफिजगंज में एक किशोरी ने खुद को बाथरूम में बंद कर आग लगा ली। जब अंदर से धुंआ निकला तो परिजनों को इसका पता चला। परिजनों ने किशोरी को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एडमिट कराया है, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। बताया जा रहा है कि किशोरी का एक मस्जिद के मौलवी से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जब उसके घरवालों को पता चला तो उसका दूसरी जगह रिश्ता तय कर दिया था। हालांकि परिजन कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। यही नहीं इस मामले में मौलवी को मस्जिद से हटा दिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

3----------------------------

भटकती रहती हैं रेप पीडि़ताएं

रेप व छेड़छाड़ पीडि़ताओं के लिए पुलिस न्याय दिलाने के लिए बड़े-बड़े दावे करती है। महिलाओं के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड बनाया गया लेकिन कुछ दिनों बाद सब ठप्प हो गया। कई हेल्पलाइन चलायी गई हैं लेकिन यहां भी मदद नाकाफी होती है। महिलाएं रोजाना थाना व एसएसपी ऑफिस में चक्कर लगाती रहती हैं। कई बार उन्हें अपमान भी सहना पड़ता है। बरेली मंडल की बात करें तो पिछले वर्ष रेप के 272 और छेड़छाड़ के 471 केस दर्ज किए थे।