फरीदपुर में चीनी स्टोर करने पर पीलीभीत की शुगर मिल पर लगी दो करोड़ की पेनाल्टी

प्रदेश की सबसे बड़ी वसूली, कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट टैक्स वसूली की तैयारी में

BAREILLY:

बगैर एंट्री टैक्स चुकाए फरीदपुर नगर पालिका में चीनी स्टोर करने के मामले में वेडनसडे को कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़ी कार्रवाई की। डिपार्टमेंट ने मामले में पीलीभीत की एचएल शुगर मिल पर 1.94 करोड़ की पेनाल्टी लगा दी है। वित्तीय वर्ष 2016-17 में प्रदेश भर में किसी शुगर मिल से पेनाल्टी की इतनी बड़ी वसूली की यह पहली घटना है। नगरी निकाय की सीमा से बाहर चीनी भेजने पर एंट्री टैक्स के तौर पर 2 परसेंट देने का रूल है। नगरीय निकाय सीमा से बाहर चीनी स्टोर करने के फर्जीवाड़े पर प्रदेश की इस सबसे बड़ी वसूली से अन्य शुगर मिल्स को भी कड़ा संदेश गया है। पेनाल्टी के बाद अब डिपार्टमेंट दो परसेंट की दर से शुगर मिल से टैक्स वसूलने की तैयारी में जुट गया है।

पीलीभीत की चीनी, फरीदपुर में स्टॉक

कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के एडिशनल कमिश्नर बीपी सिंह के मुताबिक 21 मार्च को डिपार्टमेंट ने फरीदपुर में एक गोदाम पर छापा मारा। छापामरी की कार्रवाई में गोदाम से 248 लाख किलो चीनी बरामद की गई, जिसका बाजार मूल्य करीब सौ करोड़ रुपए आंका गया था। यह चीनी बिना एंट्री टैक्स चुकाए गोदाम में स्टोर की गई थी। जबकि चीनी का यह स्टॉक पीलीभीत की एचएल शुगर मिल का था। इसमें करीब दो करोड़ रुपए तक की पेनाल्टी वसूलने की तैयारी चल रही थी। जिस पर वेडनसडे को कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़ी कार्रवाई की।

---------------------

पीलीभीत के शुगर मिल ओनर ने पेनाल्टी की भरपाई कर दी है। यह अब तक की सबसे बड़ी वसूली हुई है। लेकिन 2 परसेंट की दर से शुगर मिल पर टैक्स वसूली की कार्रवाई किया जाना बाकी है।

बीपी सिंह, एडिशनल कमिश्नर, कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट