-शुक्रवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा, पारा 44 के पार

-भीषण गर्मी में जबरदस्त बिजली-पानी संकट से जूझे लोग

-चौथे दिन भी शास्त्री नगर, छप्पर मूलगंज सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में पॉवर क्राइसिस

- जुगाड़ की बिजली के कारण फजलगंज और गुमटी सबस्टेशन क्षेत्र में दिनभर रही पॉवर क्राइसिस

-कहीं लाइन टूटी तो कहीं केबिल और ट्रांसफॉर्मर जले

-दादा नगर, पनकी इंडस्ट्रियल एरिया की घंटों बिजली गुल होने से करोड़ों का प्रोडक्शन प्रभावित

KANPUR: आंधी-तूफान के बीत जाने के बावजूद बिजली का सितम जारी है। शहर में बिजली-पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। फ्राईडे को रेजीडेंशियल एरिया में ही नहीं इंडस्ट्रियल एरिया में भी जबरदस्त बिजली संकट से जूझते रहे। इधर गर्मी भी बेरहम हो गई है। फ्राईडे इस सीजन का सबसे गर्म दिन साबित हुआ। पारा 44 के पार चला गया। इस भीषण गर्मी में बिजली-पानी से जूझ रहे लोगो को सब्र टूटता जा रहा है और अब वे सड़क पर उतरकर बवाल काट रहे हैं।

चौथे दिन भी जबरदस्त बिजली संकट

मंगलवार की शाम आए तूफान से केस्को के 200 से अधिक हाईटेंशन व एलटी टूट गए थे। इससे शहर में जबरदस्त बिजली संकट खड़ा हो गया। 56 घंटे बाद गुरूवार की देररात 2.20 बजे के करीब जैसे-तैसे जुगाड़ कर शास्त्री नगर सबस्टेशन चालू हुआ। पर ये जुगाड़ बहुत अधिक कामयाब नहीं रही है। इसका खामियाजा शास्त्री नगर सबस्टेशन के अलावा गुमटी व फजलगंज सबस्टेशन से जुड़े विजय नगर, सिंधी कालोनी, सन्त नगर, सरोजनी नगर, सरेसबाग, फजलगंज, कबाड़ी मार्केट, शास्त्री नगर आदि मोहल्ले के लोगो को दिनभर जबरदस्त पॉवर क्राइसिस से जूझना पड़ा। भीषण गर्मी में बिजली की आंखमिचौली से वे परेशान हो गए। केस्को के जीएम एसबी वर्मा ने बताया कि गुमटी से जोड़कर शास्त्री नगर को चालू किया गया। ओवरलोडिंग की समस्या के हल के लिए गुमटी को फजलगंज से पॉवर सप्लाई दी गई है। उधर फजलगंज सबस्टेशन का 6 एमवीए का पॉवर ट्रांसफॉर्मर 3 दिन पहले ही डैमेज हो गया था। जिसके कारण फजलगंज सबस्टेशन से जुड़े इंडस्ट्रियल एरिया में जबरदस्त बिजली संकट बना रहा है। कुल मिलाकर फजलगंज, गुमटी व शास्त्री नगर की लाखों की आबादी भीषण गर्मी में बिजली संकट से जूझती रही है। कमोवेश यही हालत छप्पर मूलगंज सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों का रहा है। सबस्टेशन जरूर 52 घंटे बाद गुरूवार की रात 10.30 बजे चालू हो गया था। पर मनीराम बगिया, जनरलगंज, हटिया, नौघड़ा आदि मोहल्लों में रातभर बिजली की आंखमिचौली होती रही है। इस बीच लाइट आई कम और गायब अधिक रही। तमाम घरों में तो लो वोल्टेज की समस्या फ्राईडे को बनी रही है। जिसकी वजह से वाटर सप्लाई भी प्रभावित रही और घरों में लगे सबमर्सिबल पम्प भी नहीं चल सके। भीषण गर्मी के बीच बिजली-पानी संकट ने लोगो को बेहाल कर दिया।

कहीं ट्रांसफॉर्मर तो कहीं केबिल जली और लाइन टूटी

सिटी में पॉवर रोस्टरिंग नहीं हो रही है, पर केस्को के खस्ताहाल पॉवर सप्लाई सिस्टम के कारण लोगों को ब्रेकडाउन, शटडाउन और फाल्ट के कारण जबरदस्त बिजली संकट से जूझना पड़ा रही है। अशफाक उल्लाह पार्क, प्रभात होटल फूलबाग, बूचड़खाना आलूमंड़ी, मीरपुर हैरिसगंज आदि के ट्रांसफॉर्मर जल गए। वहीं छोटे मियां हाता पुलिस चौकी के पास एरियल बंच कंडक्टर जल गया। हाईटेंशन लाइन टूटने गोपाल नगर, मछरिया आदि मोहल्लों में दोपहर 1 बजे की गई लाइट शाम 5 बजे के बाद आई। लालकुआं फीडर की एलटी लाइन टूटने से दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे तक लाइट गायब रही। योगेन्द्र विहार व खाड़ेपुर की लाइट भी दोपहर से शाम तक बिजली गायब रही। आजाद नगर, किदवई नगर बी, सी, डी,ई और एम ब्लाक, नयापुरवा में पेड़ गिरने से बिजली गुल रही। मंगलवार को आए तूफान के कारण रतन स्कवॉयर, एक्सेल हॉस्पिटल फीडर का पॉवर ब्रेकडाउन फ्राईडे की दोपहर केस्को सही कर सका।

पानी के लिए लोग जूझे

जबरदस्त बिजली संकट के कारण जलकल के जोनल पम्पिंग स्टेशन और मोहल्लों में लगे ट्यूबवेल भी नहीं चल पा रहे है। बिजली न होने से घरों में लगे सबमर्सिबल पम्प भी नहीं चल पा रहे है। इस भीषण गर्मी में लोगो को बिजली के साथ पेयजल संकट से भी जूझना पड़ रहा है। सुबह 11 बजे के बिठूर से कनेक्ट गंगा बैराज की लाइट गायब हो जाने से शाम की वाटर सप्लाई प्रभावित रही। सुबह 9 बजे के करीब पनकी जेडीपीएस फीडर की लाइट भी गुल हो गई। इससे जोनल पम्पिंग स्टेशन की टंकी खाली रही। पनकी कटरा, सी और बी ब्लाक की बत्ती घंटों गुल रही है। जलकल के सेक्रेटरी राघवेन्द्र कुमार ने बताया कि बिजली न होने के कारण जोनल पम्पिंग स्टेशन, ट्यूबवेल नहीं चल पा रहे है। इससे वाटर सप्लाई प्रभावित है।

इंडस्ट्रियल एरिया की बिजली गुल, फैक्ट्री में करोड़ों का प्रोडक्शन ठप

फ्राईडे की सुबह अचानक 8.40 बजे दादा नगर ट्रांसमिशन सबस्टेशन से पॉवर सप्लाई बन्द हो गई। जिसकी वजह से केस्को के दादा नगर, उद्योग कुन्ज, पनकी पॉलीमर और मीतासरायं की बिजली गुल हो गई। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सुनील वैश्य ने बताया कि फिर 4-5 घंटे बाद लाइट आई। जिसकी वजह से दादा नगर और पनकी इंडस्ट्रियल एरिया की 4 हजार से अधिक फैक्ट्रीज में काम ठप रहा है। इससे पहले सुबह 4.40 बजे पनकी ट्रांसमिशन से फजलगंज सबस्टेशन भी ट्रिप हो गया था। वहीं दादा नगर सबस्टेशन में नया लगाया गया 10 एमवीए का पॉवर ट्रांसफॉर्मर ओवरलोडिंग के कारण ट्रिप होता रहा है। जिससे दादा नगर सबस्टेशन की फैक्ट्रीज में काम काज प्रभावित रहा है। इसके अलावा फजलगंज का पिल्को फार्मा फीडर और आईओसी फीडर पनकी फीडर की लाइट भी गुल रही।

1.67 करोड़ का नुकसान

मंगलवार की आए तूफान के सामने केस्को 219 एलटी और हाईटेंशन पोल

टिक नहीं सके। इसके अलावा 6 एमवीए का पॉवर ट्रांसफॉर्मर और 10 के लगभग डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर डैमेज हो गए। केस्को के एजीएम मनीष गुप्ता ने बताया कि तूफान से लगभग 1.67 करोड़ का नुकसान हुआ है।

इस तरह बढ़ा टेम्परेचर

22 मई- 44.1- 27.5

21 मई- 42.6- 25.4

20 मई- 39.6- 21.7

19 मई- 41.6- 28.3

18 मई- 40.4- 24.5

17 मई- 38.4- 21.6

16 मई- 35.0- 21.4

(मैक्सिमम, मिनिमम टेम्परेचर डिग्री सेल्सियस में है)

इलेक्ट्रिसिटी पोल टूटे

डिवीजन- 33केवी-11केवी- एलटी

जाजमऊ- 5 - 37-2

किदवई नगर- 3- 15- 8

देहलीसुजानपुर- 0- 2- 10

हैरिसगंज- 0- 5- 2

नौबस्ता- 0- 3- 8

व‌र्ल्ड बैंक बर्रा- 0- 3- 7

गोविन्द नगर- 0 -1- 5

दादा नगर- 0- 7- 0

गुमटी- 0- 0 - 1

रतनपुर- 19- 11- 1

बिजलीघर परेड- 0-8-8

नवाबगंज- 0- 1- 1

फूलबाग- 10- 8- 5

आलूमंडी- 0-0-1

सर्वोदय नगर- 0- 3- 0

कल्याणपुर- 1- 4- 5

विकास नगर- 1- 6- 3

टोटल- 39- 114- 66