--2761.42 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश, हंगामे की 5ोंट चढ़ा विस के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन

-------

- बार-बार बेल में धमकते रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक, सत्तापक्ष ने भी की तगड़ी घेराबंदी

- चुंबन प्रतियोगिता को लेकर झामुमो दिखा असहज, काट में उठाया भूअर्जन और स्थानीयता का मामला

----------

रांची : विधानसभा के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया। हंगामे के कारण कार्यवाही पहले 12.30 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। इसके बाद जब कार्यवाही आऱंभ हुई तो नजारा वही था, लिहाजा झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायकों समेत झाविमो के प्रदीप यादव की बेल में मौजूदगी के बीच संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय ने 2761.42 करोड़ रुपए का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया, जिसमें रांची के दो 3लाइओवर सहित चार सड़कों के लिए 152.89 करोड़ का बजट है। इसके बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। बुधवार को सदन की शुरुआत के पहले ही इसके संकेत मिल गए थे। सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही भाजपा के ज्यादातर विधायक उठ खड़े हुए। वे पाकुड़ में चुबन प्रतियोगिता का विरोध कर रहे थे। स्पीकर ने कार्यमंत्रणा समिति में हुए निर्णय का जिक्र करते हुए सदस्यों से प्रश्नकाल को बाधित नहीं करने का अनुरोध किया। तत्काल सदन आर्डर में आया तो झाविमो के प्रदीप यादव ने गोड्डा में अडाणी पावर प्रोजे1ट को लेकर परेशानियों का जिक्र किया।

शेम शेम

सत्तापक्ष से राधाकृष्ण किशोर उठ खड़े हुए और चुंबन प्रतियोगिता को आधी आबादी का अपमान बताते हुए चर्चा की मांग की। सत्तापक्ष की ओर से आवाज आईशेमशेम। इसपर झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक भी उठ खड़े हुए। एक-दूसरे पर टीका-टिप्पणी का दौर शुरू हो गया। नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन बोले-जमीन की दलाली शुरू हो गई है। झामुमो विधायकों ने लगातार विरोध का क्रम जारी रखा तो स्पीकर ने कार्यवाही 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद कार्यवाही शुरू हुई तो झामुमो के सदस्य फिर बेल में धमके तो स्पीकर ने कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी।

------

चुंबन प्रतियोगिता पर साइमन चुप

कल तक चुंबन प्रतियोगिता को लेकर मुखर रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक साइमन मरांडी बुधवार को बैकफुट पर थे। पहले उन्होंने मीडिया को देखकर कन्नी काटनी चाही लेकिन घिर जाने पर कुछ देर खड़े रहे। संवाददाताओं ने जब सवाल दागा तो उन्होंने पूरी तरह चुप्पी साध ली। बाद में वे किसी प्रकार अपनी गाड़ी पर सवार होकर बाहर निकले। बार-बार कुरेदे जाने के बाद भी उन्होंने मुंह नहीं खोला। गौरतलब है कि साइमन मरांडी ने मंगलवार को कहा था कि चुबंन प्रतियोगिता पंरपरा है और यह आगे भी होता रहेगी। संभवत: झारखंड मुक्ति मोर्चा द्वारा कारण बताओ नोटिस दिए जाने के कारण साइमन मरांडी को चुप्पी साधनी पड़ी। झामुमो ने उन्हें नोटिस का जवाब देने के लिए एक सप्ताह का व1त दिया है।

-------

एक-दूसरे के खिलाफ बाहर भी नारेबाजी

विधानसभा कार्यवाही शुरू होने के पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा के सदस्य नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन की अगुवाई में मु2य द्वार पर प्रदर्शन करने लगे। वे जमीन अधिग्रहण विधेयक और स्थानीयता नीति का विरोध कर रहे थे। नारेबाजी के दौरान पीछे से भाजपा के विधायक भी आ धमके। वे अपने हाथों में चुंबन प्रतियोगिता के विरोध में त2ितयां लिए हुए थे। झामुमो के विधायक आगे थे और भाजपा के विधायक पीछे। इस दौरान अफरातफरी की स्थिति बनी रही। विधानसभा के सुरक्षाकर्मी भी परेशान दिखे। थोड़ी देर बाद भाजपा के विधायक अलग हटकर नारेबाजी करने लगे।

-------

---------

1या है अनुपूरक बजट में

-2761.42 करोड़ है बजट की राशि

-732.14 करोड़ राज्य स्कीम

- 246.45 करोड़ सेंट्रल स्कीम

- 254.70 करोड़ रुपए केंद्रांश

- 295.84 करोड़ रुपए राज्यांश

-1232.29 करोड़ स्थापना व्यय

-1178.88 करोड़ का पड़ेगा अतिरि1त भार

-------

-----

1या होगा इस राशि से

-रांची के दो 3लाइ ओवर समेत चार पथों के लिए 152.89 करोड़।

-जसीडीह-पीरपैंती नई रेल लिंक का काम। 20 करोड़ का प्रावधान।

-ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन में शौचालयों के लिए 30 करोड़। पाइप के लिए 40 करोड़।

-बिरसा कृषि विवि में वेतन के लिए 23.47 करोड़, ग्रामीण कृषि हाट के लिए 15.7 करोड़ और मत्स्य बीज हैचरी के लिए 4.80 करोड़।

-शिक्षकों एवं उर्दू शिक्षकों के लिए 18.50 करोड़ और 15 करोड़।

-पॉलीटे1िनक कालेजों के फर्नीचर आदि के लिए 15 करोड़।

-सरकारी भवनों की मर6मत के लिए 26 करोड़।

-कोनार सिंचाई परियोजना के लिए 20 करोड़। अन्य योजनाओं के लिए 36 करोड़।

- छात्रवृत्ति के लिए 21.97 करोड़। ट्राइबल विकास के लिए 10 करोड़।

- वृक्षारोपण के लिए 9.62 करोड़ और वन विभाग में वेतन आदि के लिए 13.96 करोड़।

- औद्योगिक इकाईयों को नेट वैट स4िसडी के लिए 16.97 करोड़।

-पात्र गृहस्थ योजना के लिए 19.06 करोड़। मातृ वंदना योजना पर 13.65 करोड़।

-स्वास्थ्य विभाग में वेतन के लिए 152.80 करोड़।

----------