- सप्लाय वाटर के साथ छेड़छाड़ करने वालों पर मामला होगा दर्ज

- पाइप लाइन को डैमेज करके लगाया जा रहा है मोटर

- पानी की जमकर निकासी करवाया जा रहा है, फिर भी कोई देखने वाला नहीं

- पचास हजार से अधिक घरों को चिन्हि्त करके की जाएगी कार्रवाई

PATNA : अगर आप सप्लाय वाटर का यूज कर रहे हैं और गलत तरीके से उसका मिसयूज कर रहे है। तो अब आपकी खैर नहीं है। क्योंकि गलत तरीके से सप्लाय वाटर का यूज करने वाले पटनाइट्स के ऊपर अब पुलिसिया कार्रवाई की जाएगी। सप्लाय वाटर को छेड़ने, उसे डैमेज करने का मामला लगातार सामने आ रहा है। इस वजह से कई एरिया में पानी सही तरीके से नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसी शिकायत है कि घरों में सप्लाय वाटर का यूज मोटर के जरिए किया जा रहा है। यानि कि घरों तक पहुंचने वाले सप्लाय वाटर को पहले तोड़ा जाता है। इसके बाद उसमें मोटर रखा जाता है या पाइप से मोटर को जोड़ा जाता है। फिर उसे किसी भी टाइम चलाकर लोग अपने घरों में पानी का यूज करते हैं। नगर निगम के पुख्ता सोर्सेज की मानें तो ऐसे पचास हजार से अधिक घरों को चिन्हि्त करके फ‌र्स्ट फेज में उस पर कार्रवाई की जाएगी। इसमें फाइन से लेकर एफआईआर तक की जा सकती है।

फ‌र्स्ट फ्लोर, सेकेंड फ्लोर पर चढ़ाने के लिए होता है यूज

इस मोटर के जरिए घरों के ऊपर फ‌र्स्ट फ्लोर, सेकेंड फ्लोर पर पानी चढ़ाने के लिए यूज किया जाता है। ऐसे हजारों फैमिली है। जिन्होंने ग्राउंड फ्लोर के कनेक्शन लेने के बाद अपने हिसाब से दूसरे और तीसरे फ्लोर पर पानी चढ़ा रहे हैं। जानकारी हो कि सप्लाय वाटर पाइप में छेड़छाड़ करने और इस वजह से दूसरों के घरों में पानी पहुंचने में बाधा उत्पन्न कराना कानून के खिलाफ है। जानकारी हो कि कई दफा गर्मी और जाड़े के सीजन में सप्लाय वाटर में प्रेशर नहीं आने का मामला सामने आते रहता है और इसको लेकर प्रदर्शन भी होता रहा है। इसके बावजूद भी सप्लाय वाटर की परेशानी को दूर करना निगम के लिए मुसीबत बना हुआ है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

हर घर को भेजी जाएगी नोटिस

ऐसी फैमिली और घरों को नोटिस भेजी जाएगी। कनेक्शन की जानकारी ली जाएगी, फ्लोर से जुड़ी बातों के बारे में पूछा जाएगा। इसके बाद उस हिसाब से उस पर कार्रवाई की जाएगी। पहले फेज में पॉश एरिया के स्लम बस्ती से लेकर आम लोगों के घरों की जांच की जाएगी। जानकारी हो कि क्8 घंटे मोटर चलने के बाद भी शहर के अधिकांश हिस्सों में पानी नहीं पहुंच पाता है। निगम के सोर्सेज की मानें तो ऐसे घरों को चिन्हि्त करने के बाद निगम उस पर कानूनी कार्रवाई करते हुए एफआईआर तक करने जा रहा है।

सिटी एरिया में पाइप में लगा है मोटर

पटना शहरी एरिया से लेकर सिटी एरिया तक में एक पाइप लाइन में एक दर्जन से अधिक मोटर से पानी खींचा जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि पानी ऊपर चढ़ नहीं पाता है। इस वजह से पानी को खींचने के लिए मोटर का इस्तेमाल किया जाता है जबकि सप्लाय पाइप में मोटर लगाना गैरकानूनी है।

पाइप फटने का बढ़ता है मामला

सप्लाय वाटर से जुड़े इंजीनियर विनोद तिवारी की मानें तो सप्लाय वाटर में मोटर लग जाने की वजह से कई दफा जब पानी नहीं रहता है तो वो वैक्यूम हो जाता है। उसमें पाइप फटने का चांस काफी रहता है। ऐसे में अगर मोटर को हटाया जाए तो कई एरिया में नहीं पहुंचने वाला पानी आसानी से लोगों के घरों तक पहुंच सकता है। जानकारी हो कि सप्लाय वाटर में आ रही परेशानी के बाद इस तरह का डिसीजन लिया जा रहा है।