LUCKNOW : उरी आर्मी बेस पर हमला कर 18 वीर जवानों को शहीद करने की भूल का मजा आखिरकार गुरुवार को पाकिस्तान ने चख ही लिया। भारतीय सेना की पीओके में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की खबर जैसे ही गुरुवार दोपहर लखनवाइट्स को मिली तो वे खुशी से झूम उठे। देखते ही देखते सड़कों पर तिरंगा लहराते हुए युवकों की टोलियां नजर आने लगीं और राजधानी की फिजा भारत माता की जय के नारों से गूंज उठी। कई जगहों पर लोगों ने आतिशबाजी कर अपनी खुशी जताई तो मनकामेश्वर मंदिर में शाम को विशेष पूजा का आयोजन किया गया।

यूनिवर्सिटी में मना जश्न

लखनऊ यूनिवर्सिटी के नंबर गेट एक पर एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने सैनिक कार्रवाई पर खुशी जाहिर करते हुए जमकर आतिशबाजी की और मिठाई बांटी। इस मौके पर मौजूद प्रान्त संगठन मंत्री सत्यभान सिंह ने कहा, हमारी सेना पकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देना जानती है। सीमा पर शहीद हुए जवानों के लिए यह सच्ची श्रद्धांजलि है। जिला संगठन मंत्री अभिलाष मिश्रा ने कहा, भारत की ओर कुदृष्टि रखने वालों का यही हाल होगा। इस मौके पर प्रशांत श्रीवास्तव, सौरभ राय, गुरुजीत, विवेक सिंह, अजीत, अमन बाजपेई, आशुतोष श्रीवास्तव, मानस द्विवेदी, दानिश, विवेक शर्मा, विश्व प्रताप बंगा, नितीश कुमार, प्रवीण कुमार, आनंद कुमार, सिद्धार्थ दुबे, कृष्णा विश्वकर्मा, मृदुल कुमार, अमन कुमार, अनुमप राय, रजत सिंह, प्रशांत, संजय सिंह, हेमन्त कुमार समेत भारी संख्या मे छात्र मौजूद थे।

मनकामेश्वर मंदिर में हुई विशेष पूजा

शहर के मठ और मंदिरों में भी पूजा-अर्चना की गई। भारतीय तिरंगे के साथ मंदिरों में भारत माता के जयकारे भी लगे। मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्या गिरि ने भारी संख्या में जुटे श्रद्धालुओं के साथ भारतीय सेना की सफलता और देश को हर मोर्चे पर कामयाबी मिलने की कामना के साथ भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की। श्रद्धालुओं ने पूजा के दौरान भगवान शिव से भारतीय सेना को बल प्रदान करने की प्रार्थना की। विशेष पूजा के बाद महंत देव्या गिरि ने भारतीय तिरंगा लेकर सैनिकों की वीरता पर खुशियां जताई और उरी मे शहीद हुए सैनिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।

बॉक्स।

टीवी से चिपके रहे लोग

गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे जैसे ही दिल्ली में डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशंस ने प्रेस ब्रीफिंग करके बीती रात पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक की घोषणा की। वैसे ही लोग ताजा सूरतेहाल जानने के लिये टीवी से चिपक गए। सरकारी दफ्तरों में भी दिनभर सर्जिकल स्ट्राइक की ही चर्चा होती रही।

बॉक्स

संग मनी होली-दीवाली

इंदिरानगर स्थित विकास जनकल्याण सेवा समिति के मुख्य संरक्षक इंजीनियर विजय गुप्ता के नेतृत्व में समिति के सदस्यों ने सेना के पराक्रम पर जमकर जश्न मनाया। उत्साहित लोगों ने एक-दूसरे पर गुलाल फेंककर जहां होली मनाई वहीं, आतिशबाजी छुड़ाकर दीपावली का एहसास करा दिया। इस दौरान सभी लोग जय हिंद की सेना, भारत माता की जय और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे।