पूछे गये भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक व काले धन से संबंधित प्रश्न

सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में प्रश्न देखकर चौंक गए अभ्यर्थी

ALLAHABAD: उप्र लोक सेवा आयोग के समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा रविवार को हुई। इस बार की परीक्षा में देशभर के लिए ज्वलंत मुद्दा बने काले धन और सेना के सर्जिकल स्ट्राइक से संबंधित प्रश्न पूछे गए। सामान्य अध्ययन के पहले प्रश्नपत्र में ये प्रश्न शामिल थे।

सामान्य अध्ययन में 140 प्रश्न

सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में कुल 140 प्रश्न पूछे गए थे। करेंट अफेयर्स, साइंस, हिस्ट्री, कृषि, राज्य व्यवस्था व अर्थव्यवस्था जैसे खंडों से पूछे गए प्रश्न कठिन थे। परीक्षा समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों के बीच सर्जिकल स्ट्राइक और काले धन पर चर्चा होती रही। दूसरी पाली में सामान्य हिन्दी के 60 प्रश्न पूछे गए थे। अभ्यर्थियों की मानें तो सामान्य हिन्दी का प्रश्नपत्र पिछले वर्ष की तुलना में कठिन रहा।

उम्मीद थी कि ऐसा प्रश्न परीक्षा में जरूर पूछा जाएगा। इसीलिए तैयारी करके आया था। हालांकि हाल में दूसरे अभ्यर्थी आपस में सर्जिकल-सर्जिकल सुनाई दिए।

श्रीकांत मौर्या

अब तो स्ट्राइक शब्द सुनने की आदत पड़ गई है। ऐसा प्रश्न करेंट अफेयर्स के अन्तर्गत आना ही था। इस बार सामान्य अध्ययन का पेपर पिछले वर्ष से कठिन रहा।

कृष्ण कुमार पटेल

परीक्षा में आए प्रश्नों का स्तर अच्छा था। सर्जिकल स्ट्राइक पढ़ते ही उत्तर दे दिया। फिर चाहे वह सेना से जुड़ा मसला हो या काला धन का मुद्दा

कन्हैया सोनी

सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में उम्मीद थी कि यह प्रश्न आएगा लेकिन सेना और काला धन दोनों मुद्दों से प्रश्न पूछा गया। जो सबके लिए कौतूहल का विषय बना था।

नवीन सिंह

ये पूछे गए थे सवाल

1. भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर के आतंकवादियों के विरुद्ध सर्जिकल स्ट्राइक कब किया था।

2. वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से अक्टूबर 2016 में घोषित किए गए आय घोषणा योजना के अन्तर्गत 30 सितम्बर तक घोषित काला धन कितना है।

53 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

आरओ-एआरओ परीक्षा में 53 फीसदी अभ्यर्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। इलाहाबाद सहित प्रदेश के 21 जिलों के 827 केन्द्रों पर दो पालियों में परीक्षा कराई गई थी। पहली पाली में कुल 385191 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। 204907 यानी 53.20 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। दूसरी पाली में 203261 यानी 52.20 फीसदी ने परीक्षा दी। परीक्षा नियंत्रक प्रभुनाथ ने बताया कि किसी भी केन्द्र से गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं मिली है।