दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के सर्वे में अव्वल रही सर्जिकल स्ट्राइक

स्वच्छ भारत अभियान दूसरे और नोटबंदी तीसरे नंबर पर

ALLAHABAD: मोदी सरकार के तीन साल के कामकाज को नंबर देने की बारी आई तो पब्लिक ने एक नंबर पर सर्जिकल स्ट्राइक को रखा। दूसरे नंबर पर स्वच्छ भारत अभियान और तीसरे पर नोटबंदी रहा। ये आंकड़े सामने आए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के सर्वे में। हमने प्रोफेशनली और उम्र के लिहाज से अलग-अलग सेगमेंट के लोगों से बातचीत की। अधिकतर लोग बीजेपी सरकार के तीन साल के कामकाज से संतुष्ट तो दिखे, लेकिन ये भी कहते नजर आए कि जो उम्मीद थी अभी उसमें कमी रह गई है। हालांकि उन्होंने यह भी टिप्पणी की कि अभी दो साल बचे हैं जो कुछ करने के लिए काफी होते हैं।

बहादुरी को किया सलाम

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से बीजेपी सरकार के तीन साल पूरे होने पर सर्वे कराया गया। इसमें 60 फीसदी ने सर्जिकल स्ट्राइक को फ‌र्स्ट रैंकिंग दी। उन्होंने इसे साहसिक कदम माना। पूर्व सरकारों ने ऐसा नहीं कर पाकिस्तान का मनोबल बढ़ाया था। इस सरकार के फैसले ने भारतीय सेना का गौरव बढ़ाया और पाकिस्तान को बताया कि अब पानी सिर के ऊपर जा रहा है।

स्वच्छ भारत अभियान को 26म्%

सर्वे में केंद्र सरकार का स्वच्छ भारत अभियान दूसरे नंबर पर रहा। 26 फीसदी लोगों ने इसे सराहा। उनका कहना था कि लोगों की आदत बदल रही है। अब वे अपने आसपास के स्थान को साफ-सुथरा रखने में दिलचस्पी ले रहे हैं। इसका सबसे बड़ा प्रभाव बच्चों पर पड़ा और वे अपने बड़ों को अब टोकने लगे हैं। आश्चर्यजनक रूप से पूरे देश को हिला देने वाली नोटबंदी को महज नौ फीसदी वोट मिले। इस अभियान का कोई खास लाभ नहीं मिलने से जनता को सरकार के इस कदम से बहुत इत्तेफाक नहीं रहा। पांच फीसदी लोगों ने उज्जवला योजना को महत्वपूर्ण माना। ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के मामले में एकमात्र यही योजना लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच सकी है। पांचवे विकल्प आदर्श गांव योजना पर लोगों ने अधिक ध्यान नहीं दिया।

फैक्ट फाइल

योजना मत प्रतिशत

सर्जिकल स्ट्राइक 60

स्वच्छ भारत अभियान 26

नोट बंदी 9

उज्जवला योजना 5

भ्रष्टाचार मुक्त सरकार का तमगा

सर्वे में एक बात जरूर सरकार के पक्ष में नजर आई। अधिकतर लोगों का कहना था मोदी सरकार तीन साल में भले विकास की गंगा नहीं बहा पाई, लेकिन उसकी इमानदारी पर कोई शक नहीं है। अभी तक एक भी घोटाला या भ्रष्टाचार सामने नहीं आया है। यही एक वजह है जिससे अभी भी लोग इस सरकार पर विश्वास बनाए हुए हैं।

सर्वे में आई लोगों की टिप्पणी

मोदी सरकार का तीन साल का काम ठीक ही रहा। विकास तो कम हुआ लेकिन कोई घोटाला भी नहीं हुआ, यही बहुत बड़ी उपलब्धि है।

गोपाल टंडन (50 वर्ष)

मोदी सरकार का तीन साल का कार्यकाल संतुष्ट करने वाला नहीं रहा। केवल बयानबाजी हुई। उज्जवला योजना को इस सरकार की उपलब्धि माना जा सकता है।

बबलू सिंह (25 वर्ष)

मोदी सरकार अच्छा काम कर रही है। उम्मीद है भविष्य में भी जनता को अच्छी विकास की योजनाएं मिलेंगी। हमारी उम्मीदें अभी कायम हैं। मोदी करिश्माई व्यक्तित्व हैं, कुछ करिश्मा जरूर करेंगे।

नेहा विश्वकर्मा (बीकाम स्टूडेंट)

केंद्र सरकार का सबकुछ ठीक है। लेकिन, बिजली, पानी और सफाई के क्षेत्र में यूपी में बहुत काम बाकी है। खासकर ग्रामीण एरिया में कुछ बेहतर करने की दरकार है।

कमल केसवानी (19 वर्ष)

मोदी सरकार का तीन साल का काम अच्छा रहा। लेकिन रोजगार सृजन कम हुआ। नौकरियों के मामले में मोदी अन्यों की तरह ही दिखे। कश्मीर में जनता के साथ हो रहे बर्ताव से देश की जनता नाखुश है।

विजय यादव (24 वर्ष)