- पॉलीटेक्निक संस्थानों में काउंसिलिंग प्रक्रिया प्रभावित

- पहले दिन देर शाम से शुरू हो सके रजिस्ट्रेशन

LUCKNOW :

सरकारी, सहायता प्राप्त एवं निजी पॉलीटेक्निक संस्थानों में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया मंगलवार देर शाम शुरू हो सकी। सर्वर की प्रॉब्लम से पूरे दिन वेबसाइट नहीं चली। जिससे स्टूडेंट्स दिन भर रजिस्ट्रेशन के लिए परेशान रहे। शाम को करीब छह बजे के आसपास काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई।

पहले चरण का रजिस्ट्रेशन 19 तक

दूसरी ओर संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया। पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन 19 जून तक कराना होगा। इसके बाद सीटें आवंटित की जाएंगी। प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि स्टूडेंट्स को वेबसाइट jeecup.nic.in पर जाकर आवेदन फार्म नंबर तथा पासवर्ड की सहायता से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद नेट बैंकिंग, डेबिट, क्रेडिट कार्ड अथवा बैंक चालान से 250 रुपए फीस जमा करनी होगी।

रजिस्ट्रेशन बाद लॉक कर सकेंगे च्वाइज

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन कराने के बाद स्टूडेंट्स 15 जून से 19 जून तक च्वाइस लॉक कर सकेंगे। इसके बाद सीटों का आवंटन 22 जून को कर दिया जाएगा। सीट आवंटन होने के बाद स्टूडेंट्स को 29 जून तक संबंधित संस्थान में जाकर प्रमाण पत्रों का वेरीफिकेशन कराना होगा। इसके बाद सिक्योरिटी फीस जमा करनी होगी। इस बार काउंसिलिंग चार चरणों में होगी अौर 31 जुलाई तक चलेगी।

सीटों का विवरण वेबसाइट पर

परिषद ने सभी सीटों का विवरण इंस्टीट्यूट वाइज वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया है। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद छात्र च्वाइस करने से पहले संस्थावार सीटों की जानकारी वेबसाइट से ले सकते हैं।

स्टूडेंट्स के लिए हेल्पलाइन

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव ने बताया कि काउंसिलिंग में किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। स्टूडेंट्स 0522-2630106, 2630667, 2630678, 2630697 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक फोन करके जानकारी ले सकते हैं। वहीं, परिषद के ईमेल आईडी jeecuphelp@gmail.com पर मेल करके भी जानकारी ली जा सकती है।