- थानों में बनेगी सूर्यधार झील परियोजना

- सीएम त्रिवेंद्र रावत ने किया परियोजना का शिलान्यास

- 50 करोड़ की लागत से 3 साल में तैयार होगी परियोजना

DEHRADUN: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के विधानसभा क्षेत्र डोईवाला में ब्8 गांवों की तकदीर बदलने जा रही है। पानी और सिंचाई की किल्लत झेल रहे इन गांवों को सूर्यधार झील परियोजना जीवन देगी। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंडे को थानों में सूर्यधार झील परियोजना का साथ ही 87 करोड़ के विकास कार्यो का शिलान्यास किया।

इन योनजाओं का शिलान्यास

- भ्0 करोड़ की सूर्यधार झील परियोजना

- ख्भ् करोड़ के बजट से कई सड़कों का निर्माण

- क्ख् करोड़ खर्च होंगे सिंचाई योजनाओं में

फ्0 गांवों को पानी, क्8 को सिंचाई

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने बताया कि सूर्यधार झील परियोजना का नामकरण भोगपुर निवासी भाजपा के मार्गदर्शक स्व। गजेंद्र दत्त नैथानी के नाम पर किया जाएगा। बताया कि सूर्यधार परियोजना से थानो न्याय पंचायत क्षेत्र के फ्0 गांवों को पेयजल और क्8 गांवों को ¨सचाई की सुविधा मिलेगी। यह परियोजना पर्यटन विकास में भी मददगार होगी। झील बनने से नलकूपों पर होने वाला बिजली का खर्च भी बचेगा।

भूजल के दोहन पर जताई चिंता

सीएम ने कहा कि जनता को साफ पानी उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है, लेकिन भूजल के दोहन के लिए नलकूपों पर हर साल करोड़ों की बिजली खर्च हो रही है। जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि राज्य में नलकूपों को संचालित करने के लिए सवा दौ सौ करोड़ की बिजली खर्च हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा ग्रेविटी बेस्ट पेयजल योजनाओं को प्रोत्साहन देने की है।